प्रक्रिया - पॉलिसी धारक

प्रक्रिया

यदि आपकी बीमा कंपनी आपकी शिकायत का समाधान आपके संतोष के अनुरूप नहीं करती, तो आप अपनी शिकायत को आईआरडीएआई के स्तर पर उठा सकते हैं। आईआरडीएआई इसके संबंध में संबंधित बीमा कंपनी के साथ संपर्क करेगा और बीमा कंपनी के द्वारा शिकायत की पुनः जाँच और समाधान को सुसाध्य बनायेगा।

  1. यदि आपकी शिकायत बीमा लोकपाल नियम, 2017 के अनुसार बीमा लोकपाल की सीमा के अंदर आती है, तो आप उक्त शिकायत संबंधित बीमा लोकपाल के पास उठा सकते हैं।

  1. उन विवादों के लिए जहाँ जाँच अथवा न्यायनिर्णयन की आवश्यकता है, आपको उपयुक्त विधिक मंच के साथ संपर्क करना होगा।

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