संपत्ति बीमा - पॉलिसी धारक
प्रश्न: एक सम्पत्ति बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए क्या-क्या ज़रूरी होता है?
उत्तर: पॉलिसी के प्रस्तावक के लिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है बीमा के लिए प्रस्तावित की जा रही संपत्ति में रुचि, यानी ऐसी संपत्ति को नुकसान की स्थिति में आर्थिक रूप से हानि होनी चाहिए। दूसरा, प्रस्तावक को एक प्रस्ताव प्रपत्र (जो किसी भी बीमा कंपनी की वेबसाइट या कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है) प्रस्तुत करना चाहिए। प्रस्ताव प्रपत्र में सभी विवरण स्पष्ट रूप से देना चाहिए, जो कि बीमाधारक की श्रेष्ठ ज्ञान और अन्य जानकारियों के अनुसार सत्य हो, जो कि प्रस्तावक के अनुसार सुसंगत हो।
प्रश्न: सामान्य प्रश्न पॉलिसियों के विभिन्न प्रकार कौन से हैं?
उत्तर: सबसे लोकप्रिय है मानक आग और संबद्ध आपदाएँ पॉलिसी; स्टैंडर्ड फायर एंड अलायड पेरिल्स पॉलिसियाँ; जो कि संपत्ति के लिए संभावित सर्वाधिक आपदाओं जैसे आग, दंगे, बाढ़ और तूफान आदि से सुरक्षा देती है। चोरी और गृह डकैती बीमा पॉलिसी (बर्गलरी एंड हॉउस ब्रेकिंग पॉलिसी) से चोरी और डकैती के कारण हुई वर्तमान संपत्ति के नुकसान से सुरक्षा मिलती है। समस्त जोखिम पॉलिसी के तहत बहुमूल्य वस्तुओं को कवर किया जाता है और ग्रह स्वामियों व दुकानदारों के लिए पैकेज पॉलिसियाँ भी उपलब्ध हैं।
प्रश्न: बीमा राशि या सम अश्योर्ड को कैसे तय किया जाता है?
उत्तर: इसके लिए आमतौर पर दो तरीके हैं। पहला - बाज़ार मूल्य या मार्केट वैल्यू (एमवी) और दूसरा पुर्नस्थापन मूल्य या रीइस्टेटमेंट वैल्यू (आरआईवी) है। एम.वी के मामले में, हानि की स्थिति में, संपत्ति की उम्र के आधार पर अवमूल्यन (डेप्रिसियेशन) लगाया जाता है। इस विधि के अंतर्गत बीमित बदले में कोई और पॉलिसी खरीदने के लिए पर्याप्त भुगतान नहीं करता है। रीइस्टेटमेंट (आरआईवी) विधि में, बीमा कंपनी बदले में कोई और पॉलिसी खरीदने/ प्रतिस्थापन मूल्य का भुगतान किया जाता है जिसकी उच्चतम सीमा राशि होती है। इस विधि के अंतर्गत कोई अवमूल्यन नहीं लगाया जाता है। इसमें एक शर्त होती है दावा पाने के लिए क्षतिग्रस्त संपत्ति की मरम्मत / प्रतिस्थापन किया जाना चाहिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आरआईवी विधि स्थायी संपत्ति के लिए ही अनुज्ञेय है और अन्य परिसंपत्तियों जैसे स्टॉक और स्टॉक इन प्रोसेस के लिए नहीं है।
प्रश्न: एक अग्नि बीमा पॉलिसी का खर्च क्या होगा?
उत्तर: एक अग्नि बीमा पॉलिसी का लागत या प्रीमियम इन बिंदुओं पर निर्भर हो सकते हैं- कवर किये जाने वाले जोखिम कवर की जाने वाली वस्तुओं का मूल्य बीमा के लिए प्रस्तावित परिसर का उपयोग बीमा के लिए प्रस्तावित परिसर की स्थिति का विवरण आदि। इमारत का निर्माण और अधिभोग (कब्जा) गैर-जीवन बीमा खंड (मोटर तृतीय पक्ष बीमा छोड़कर जहाँ प्रीमियम दरें आईआरडीए द्वारा निर्धारित की जाती है) को गैर-शुल्कीकरण के फलस्वरूप, प्रत्येक बीमाकर्ता द्वारा ली जाने वाली प्रीमियम दरें भिन्न हो सकती है। हालांकि, उन्हें आईआरडीए में फ़ाइल और उपयोग की प्रक्रिया के तहत दर्ज किया जाना चाहिए।
प्रश्न: आवास या कार्यालय या उद्योग में संपत्तियों के मूल्य को कोई कैसे तय कर सकता है?
उत्तर: आवासों के अतिरिक्त, औद्योगिक इकाइयों या कार्यालयों को अपने खातों के दस्तावेज रखने होंगे जिसमें संपत्ति का मूल्य दिखाया जाए, इसलिए सम अश्योर्ड / बीमाकृत राशि के निर्धारण में कोई समस्या नहीं होगी। आवासों के मामले में, व्यापक श्रेणियों जैसे कि फर्नीचर, कपड़े, बिस्तर-गद्दे, रसोई के उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के तहत संपत्ति का ब्यौरा लिया जा सकता है और बीमाकृत राशि तय की जा सकती है।
प्रश्न: आग संभवतः कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकती, फिर मुझे अपनी बिल्डिंग का बीमा क्यों कराना चाहिए?
उत्तर: आग और अन्य खतरों (आमतौर पर अग्नि बीमा पॉलिसी के तहत सुरक्षा) से इमारतों को हानि/ नुकसान हो सकता है। ऐसी अनेकों अग्नि दुर्घटनाओं हुई हैं जिन्होंने बहु - मंजिला इमारतों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। बाढ़ भी विनाशकारी नुकसान कर सकती है। इसी तरह, दंगे और आतंकवाद की घटनाएँ भी इंसानी जिंदगियों के साथ साथ संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा सकती है।
प्रश्न: क्या मैं पॉलिसी की मध्यावधि में उसे रद्द करवा सकता हूं? क्या मुझे कोई प्रीमियम वापस मिलेगा ?
उत्तर: हाँ, मिलेगा बीमित के लिए विकल्पः अल्प अवधि के पैमाने पर प्रीमियम का संचय और शेष राशि यदि हो तो लौटा दी जाएगी। बीमाकर्ता के लिए विकल्पः प्रीमियम की वापसी यथानुपात दी जाएगी।
प्रश्न: हानि के मामले में बीमित के क्या दायित्व हैं?
उत्तर: हर बीमित से ऐसा व्यवहार करने की अपेक्षा होती है मानों वह बीमित नहीं है हानि की रोकथाम व बढ़ने से बचाने के लिए सभी सावधानियाँ बरतें। बीमा कंपनी को सूचित करें जिससे नुकसान का निरीक्षण का मौका दिया जाए। फायर ब्रिगेड को सूचित करें जो आग बुझाने में मदद करेगी। आग बुझाते समय पानी के कारण अन्य बीमित संपत्ति के हुए नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी द्वारा की जाएगी। सर्वेक्षक को निरीक्षण करने और हानि का आंकलन करने में सहयोग दें। यदि सर्वेक्षक के आगमन में देरी होने की संभावना है, तो, तस्वीरें लें / और सुरक्षा की एक जगह पर अप्रभावित संपत्ति पहुँचा दें। अपने दावे के समर्थन में पूरा दावा प्रपत्र और दस्तावेजों को बीमा कंपनी को दें। मरम्मत / प्रतिस्थापन के बाद बीमा कंपनी को बिल जमा करावें।
प्रश्न: अगर मैंने ऊँचे मूल्य के लिए बीमा करवाया है, तो क्या मुझे दावा राशि भी ऊंची मिल पाएगी?
उत्तर: नहीं जब आप एक अग्नि बीमा पॉलिसी के लिए आवेदन करते हैं, तो संपत्ति का वर्तमान बाज़ार मूल्य या संपत्ति का पुर्नस्थापना मूल्य, बीमित राशि/ सम अश्योर्ड के आधार पर निर्भर करता है, इससे ही सही बीमा राशि पर पहुंचने के लिए गणना की जाना चाहिए। मुआवजा तब देय होगा जबकि कवर की गई हानि या नुकसान होता है, यह आँकलन भी इस आधार पर किया जाएगा कि क्या संपत्ति का बीमा पर्याप्त रूप किया गया है अथवा नहीं। यदि बीमित राशि अत्यधिक है, तो इसका तात्पर्य अनावश्यक प्रीमियम की अति-अदायगी होगा, अगर बीमित राशि अपर्याप्त है तो आपको केवल बाजार मूल्य के अनुपात में राशि प्राप्त होगी।
प्रश्न: क्या आभूषण, गहने, और कलाकृतियाँ जैसी चीज़ें सामान्य अग्नि बीमा पॉलिसी द्वारा कवर की जा सकती है?
उत्तर: संभव है जब तक कि बीमाकर्ता द्वारा पूर्व सहमति न दी जाए, सामान्य अग्नि बीमा पॉलिसी आभूषण गहने, कलाकृतियाँ जैसी चीजों, लिपियों, दस्तावेजी जानकारी, कंप्यूटर सिस्टम जानकारी, शेयर और स्टॉक, नकदी जैसी वस्तुओं को कवर नहीं करती। इन्हें विशेष अनुरोध पर कवर किया जा सकता है और जहाँ आवश्यक हो मूल्यांकन कराना होता है।
प्रश्न: मैंने अपनी इमारत की सुरक्षा के लिए एक बीमा पॉलिसी ली है। मेरा बैंक जो मेरे व्यापार का वित्त पोषण करता है, उसने भी अलग से बीमा किया है। दोनों पॉलिसीयों प्रभावी हैं और एक ही संपत्ति को कवर कर रही हैं। ऐसे में कोई दावे की स्थिति में क्या होगा?
उत्तर: दावा लेने की स्थिति में, प्रत्येक बीमाकर्ता उनके संबंधित पॉलिसीयों के तहत बीमित राशि के अनुपात में नुकसान की राशि की भरपाई करेगा, जो कि अंशदान के सिद्धांत के अनुसार होगी। क्षतिपूर्ति के सिद्धांत का उद्देश्य बीमित को उसी समान जगह रखना है जो कुछ घटने से पहले उसके कब्जे में थी। बीमित प्रत्येक पॉलिसी के तहत नुकसान की पूरी राशि के लिए दावा नहीं कर सकता है। बीमा कंपनी केवल वास्तविक नुकसान की सीमा तक बीमित को क्षतिपूर्ति करेगी जो कि अवमूल्यन,पॉलिसी अधिशेष आदि के अधीन होगा और हानि में से लाभ कमाने की अनुमति नहीं देती।
प्रश्न: साल्वेज या निस्तारण की प्रासंगिकता क्या है?
उत्तर: बीमा पॉलिसीयों के विभिन्न प्रकार के तहत दावों के मामले में, आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त सामना या एक कार का कबाड़ या कोई मशीनरी या कोई अन्य संपत्ति का निपटान कुल हानि के आधार पर किया जाता है जिसे ‘‘साल्वेज’’ कहते हैं। पूरी राशि के लिए दावा निपटान के बाद अवशिष्ट बीमा कंपनी की संपत्ति हो जाता है। आमतौर पर साल्वेज निपटारे का काम बीमा कंपनी द्वारा सर्वेक्षक को सौंपा जाता है जो कि नुकसान का आंकलन करता है, वह साल्वेज निपटारे के लिए प्रक्रिया पालन के अधीन होता है। साल्वेज निपटारे के माध्यम से प्राप्त होने वाली राशि बीमा कंपनी द्वारा उनके द्वारा चुकता किए गए घाटे की भरपाई में प्रयुक्त की जाएगी।
प्रश्न: मैं यात्रा जोखिम के खिलाफ अपने माल को कवर करना चाहता हूं। मुझे कौन-सी पॉलिसी लेनी चाहिए?
उत्तर: मरीन कार्गो पॉलिसी यात्रा जोखिम के खिलाफ आपके माल के लिए कवर प्रदान करती है। आप इस पॉलिसी को ले सकते हैं, अगर आप उदाहरण के लिए, एक स्थान से दूसरे तक अपने घर के सामान का परिवहन कर रहे हैं। आप एक ‘‘बेसिक कवर’’ या सभी के लिए एक ‘‘ऑल रिस्क’’ पॉलिसी भी ले सकते हैं। ‘‘ऑल रिस्क’’ पॉलिसी कवरेज का एक व्यापक दायरा प्रदान करती है। कृपया आप जिस भी पॉलिसी को खरीद रहे हैं उसके नियम और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ें और समझें।
प्रश्न: मरीन कार्गो बीमा का प्रबंधन कौन करता है, खरीदार या विक्रेता? या दोनों को ही कुछ संरक्षण की आवश्यकता है?
उत्तर: यह दोनों पक्षों के बीच हुए बिक्री के अनुबंध पर निर्भर करता है। हर एक बिक्री शर्त जैसे कि फ्री ऑन बोर्ड (एफओबी), कॉस्ट और फ्रेट (सी एंड एफ), कॉस्ट इंश्योरेंस एंड फ्रेट (सीआईएफ) आदि के लिए बीमा व्यवस्था करने के लिए जिम्मेदारी भिन्न-भिन्न होती है।
प्रश्न: मैं अपने गहनों को कवर करना चाहती हूं। मुझे कौन सी पॉलिसी लेनी चाहिए?
उत्तर: बीमाकर्ता आभूषण को कवर करने के लिए ‘‘ऑल रिस्क’’ पॉलिसी की पेशकश करते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके गहनों का सही ढंग से मूल्यांकन हुआ और यदि आप मूल्यांकन का साक्ष्य दिखाने में सक्षम हैं तो दावा करना चाहिए। ऑल रिस्क पॉलिसी में कई अपवर्ज़न /एक्सक्लूज़न भी हैं इसलिए नियम और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़कर समझ लेना चाहिए।
प्रश्न: मैं जब घर से दूर हूँ तो अपने घरेलू सामान को चोरी से सुरक्षा के लिए कवर करना चाहता हूं। क्या मैं एक चोरी बीमा पॉलिसी ले सकता हूं?
उत्तर: सेंधमारी बीमा पॉलिसी / बर्गलरी इंश्योरेंस पॉलिसी चोरी के जोखिम के खिलाफ आपके सामान को सुरक्षा कवर देती है। सेंधमारी बीमा पॉलिसी चोरी के मुकाबले सुरक्षा कवर विस्तारित भी करती है। आमतौर पर एक सेंधमारी बीमा पॉलिसी का परिचालन उस समय बन्द हो जाता है जबकि घर में एक नियत अवधि के बाद भी कोई रहने न लगे, लेकिन यदि बीमा कम्पनी को इस संबंध में सूचित किया जाए और वह विशेष रूप से घर में कोई न रहने की स्थिति में राजी हों तो ऐसा नहीं होगा। सेंधमारी बीमा पॉलिसी हमेशा होना एक अच्छा विचार है भले ही आप घर से दूर हो या न हों। यह संभव है कि यह आपको प्राप्त न हो, यदि घर बंद हो और आप सिर्फ सामान की सुरक्षा के लिए ऐसी पॉलिसी चाहें।
प्रश्न: आप लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को कैसे परिभाषित करते हैं?
उत्तर: भारत सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास (एमएसएमईडी) अधिनियम, 2006 को अधिनियमित किया है जिसके अनुसार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की परिभाषा निम्नानुसार हैः (क) नीचे विनिर्दिष्ट रूप में वस्तुओँ का विनिर्माण अथवा उत्पादन, प्रसंस्करण अथवा परिरक्षण करने में लगे हुए उद्यमः (i) सूक्ष्म उद्यम एक ऐसा उद्यम है जहाँ संयंत्र और मशीनरी में निवेश रु. 25 लाख से अधिक नहीं है; (ii) लघु उद्यम एक ऐसा उद्यम है जहाँ संयंत्र और मशीनरी में निवेश रु. 25 लाख से अधिक है, परंतु रु. 5 करोड़ से अधिक नहीं है; तथा (iii) मध्यम उद्यम एक ऐसा उद्यम है जहाँ संयंत्र और मशीनरी में निवेश रु. 5 करोड़ से अधिक है, परंतु रु. 10 करोड़ से अधिक नहीं है।
प्रश्न: संपत्ति बीमा क्यों खरीदना चाहिए?
उत्तर: यदि आप एक एसएमई हैं, एक उद्यमी अथवा आपके पास कोई लघु अथवा मध्यम उद्यम है, तो आप एक ऐसी पैकेज पालिसी की अपेक्षा कर सकते हैं जो आपकी सभी बीमा आवश्यकताओं के लिए कवरेज देती है। वह आपको दुर्घटना के कवरेज, स्वास्थ्य बीमा, विश्वस्तता गारंटी, सार्वजनिक देयता, मार्गस्थ धनराशि बीमा आदि सहित कर्मकार प्रतिकर अधिनियम के अधीन भी कवरेज प्रदान कर सकती है।
प्रश्न: एक एसएमई के रूप में मैं कौन-सा संपत्ति बीमा खरीद सकता हूँ?
उत्तर: विभिन्न प्रकार के जोखिमों, जैसे अग्नि, बाढ़, भवन और अंतर्वस्तुओँ के लिए भूकंप, आपकी मशीनरी में आकस्मिक खराबी अथवा आपके कार्यालय में इलेक्ट्रानिक उपस्कर की क्षति, कर्मकार प्रतिकर (वर्कमैन कम्पेन्सेशन), सार्वजनिक और व्यावसायिक देयता, मार्गस्थ नकदी, विश्वस्तता गारंटी आदि को कवर करनेवाली विविधतापूर्ण बीमा पालिसियाँ हैं। आप अपने उद्यम की बीमा आवश्यकताओँ के आधार पर प्रस्तावित कवरेज के प्रत्येक खंड के लिए बीमित राशि की सीमाओं का चयन कर सकते हैं। इसमें कर्मचारी के लाभ की पालिसियाँ भी शामिल हो सकती हैं, जैसे सामूहिक वैयक्तिक दुर्घटना और सामूहिक स्वास्थ्य बीमा आदि को कवर करनेवाली विविधतापूर्ण बीमा पालिसियाँ हैं, जो सभी एक व्यापक पैकेज बीमा पालिसी के अंतर्गत मिल सकती हैं। अतिरिक्त जानकारी के लिए, संपत्ति बीमा खरीदने के संबंध में उप-मेनू देखें।
प्रश्न: मैं एसएमई के रूप में पंजीकृत एक निर्यातक हूँ तथा मेरे विदेशी खरीदार की अपेक्षा है कि मेरे पास एक उत्पाद देयता बीमा कवर हो। क्या मैं इस प्रकार के कवर भारत में खरीद सकता हूँ?
उत्तर: हाँ। ऐसे कवर भारतीय बीमा बाजार में उपलब्ध हैं तथा आप ऐसे उत्पाद प्रस्तावित करनेवाले गैर-जीवन बीमाकर्ताओं में से किसी एक से इन्हें खरीद सकते हैं।
प्रश्न: प्रथम हानि (फर्स्ट लास) आधार पर बीमा क्या है? मैं प्रथम हानि आधार पर बीमा कब ले सकता हूँ?
उत्तर: यदि कुल हानि की संभावना नहीं है, तो बीमित राशि का परिकलन उस अधिकतम हानि के आधार पर किया जाता है जो प्रथम हानि आधार पर किसी भी एक समय पर घटित हो सकती है। उदाहरण के लिए, विशाल मशीनरी, भारी मात्रा में औषधों, कलाकृतियों आदि की चोरी। संपूर्ण मूल्य पर बीमा और प्रथम हानि आधार पर बीमा के बीच अंतर यह है कि संपूर्ण मूल्य पर बीमा की स्थिति में यदि हानियाँ बीमित राशि से अधिक होती हैं तो औसत की शर्त लागू होगी, जबकि बीमित राशि की प्रथम हानि की स्थिति में भले ही हानि बीमित राशि से अधिक हो जाती है, तो भी देयता औसत की शर्त लागू किये बिना सहमति-प्राप्त बीमित राशि तक रहती है। उदाहरण के लिए, उद्यम के अचल संयंत्र और मशीनरी के लिए चोरी (बर्ग्लरी) बीमा पालिसी को प्रथम हानि आधार पर लिया जा सकता है।
प्रश्न: औसत की शर्त क्या है?
उत्तर: वास्तविक मूल्य से कम मूल्य के लिए संपत्ति का बीमा कराने की स्थिति में, यदि दावा किया जाता है, तो न्यून बीमा (अंडरइंश्योरेंस) की सीमा तक हानियों की भी साझेदारी आनुपातिक तौर पर की जानी चाहिए।
प्रश्न: पालिसी के अंतर्गत मशीनरी खराबी कवरेज का क्या मतलब है?
उत्तर: इसका मतलब है, विनिर्माण संयंत्र की वास्तविक यांत्रिक खराबी अथवा मशीनरी की विफलता। इसमें बिजली की आपूर्ति न होने के कारण और / या परिचालकों की त्रुटि/चूक के कारण उपयोग में उतार-चढ़ाव अथवा अवरोध की वजह से उपस्कर/ साधनों का विरूपण अथवा ज्वलन शामिल है जहाँ क्रियाशील होने के लिए तत्काल उसकी मरम्मत अथवा प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो जाती है।
प्रश्न: इलेक्ट्रानिक उपस्कर बीमा के अंतर्गत क्या-क्या कवर हो सकते हैं? क्या मैं अपना लैपटाप ऐसे बीमा के अंतर्गत शामिल कर सकता हूँ?
उत्तर: यद्यपि बीमा लेने के लिए इलेक्ट्रानिक उपस्कर की कोई मानक परिभाषा नहीं है, तथापि सभी इलेक्ट्रानिक और कंप्यूटर उपस्कर, उनके सहायक उपकरण, लैपटाप, जैव-चिकित्सीय, दृश्य-श्रव्य उपकरण आदि (अधिक शोर किये बिना कम वोल्टेज की पावर की खपत से युक्त) सामान्यतः इलेक्ट्रानिक उपस्कर बीमा के अंतर्गत कवर किये जा सकते हैं। बीमा पालिसी के दायरे में सीपीयू, कीबोर्ड, मानिटर, प्रिंटर, स्टेबिलाइजर, यूपीएस और अन्य चल (मूवबल)/ सुवाह्य (पोर्टबल) इलेक्ट्रानिक उपस्कर से युक्त समूची कंप्यूटर प्रणाली साफ्टवेयर के मूल्य के साथ शामिल की जा सकती है। उक्त कवरेज “सभी जोखिमों” के आधार पर अर्थात् अपवर्जनों से नियंत्रित और पालिसी के अंतर्गत विशिष्ट रूप से अपवर्जित जोखिमों को छोड़कर अन्य सभी जोखिमों द्वारा बीमाकृत संपत्ति के लिए प्रत्यक्ष भौतिक हानि को कवर करने के आधार पर; अथवा पालिसी में उल्लिखित विशिष्ट जोखिमों के विरुद्ध कवरेज देनेवाले “नामोल्लिखित जोखिम आधार” पर दिया जा सकता है। पालिसी के अंतर्गत इलेक्ट्रानिक उपस्कर की खराबी के कारण किसी दावे के उपरांत बढ़ी हुई लागत के लिए भी कवर हो सकता है। चूँकि पालिसी कवरेज, निबंधन/ शर्तें, कटौतीयोग्य राशियाँ, अपवर्जन आदि एक बीमाकर्ता से अन्य बीमाकर्ता के संबंध में भिन्न हो सकते हैं, अतः आपको यह पुष्टि कर लेनी चाहिए कि प्रस्तावित पालिसी आपकी आवश्यकताएँ पूरी करती है।
प्रश्न: अपवर्जन क्या हैं?
उत्तर: पालिसी में उल्लिखित अपवर्जनों को सावधानीपूर्वक अवश्य पढ़ लेना चाहिए क्योंकि बीमा कवर का विस्तार उसमें उल्लिखित अपवर्जनों के अधीन होगा। अधिकांश मामलों में, जानबूझकर किये गये कार्य अथवा उपेक्षा अथवा घोर लापरवाही, मशीनरी की टूट-फूट और अंतर्निहित ह्रास, युद्ध और संबद्ध जोखिम पालिसी के अंतर्गत अपवर्जित होते हैं। खंड-विशिष्ट अपवर्जन भी हो सकते हैं जो उस विशिष्ट खंड के लिए ही लागू हैं। उदा. आत्महत्या अथवा आत्महत्या के प्रयास को वैयक्तिक दुर्घटना बीमा के अंतर्गत कवर नहीं किया जाता।
प्रश्न: कटौतीयोग्य राशि क्या है?
उत्तर: कटौतीयोग्य राशि (कुछ पालिसियों में आधिक्य के रूप में भी कहलाती है) दावे का वह अंश है जो बीमाकर्ता के द्वारा कवर नहीं किया जाता। सरल शब्दों में, कटौतीयोग्य राशि अथवा आधिक्य, हानि की वह राशि है जो आपके बीमाकर्ता द्वारा बीमा पालिसी के अंतर्गत हानियाँ कवर करना प्रारंभ करने से पहले आपको स्वयं वहन करनी होगी।
प्रश्न: बाजार में उपलब्ध मानक अग्नि उत्पाद कौन से हैं?
उत्तर: आईआरडीएआई द्वारा निर्धारित मानक अग्नि उत्पाद निम्नलिखित हैं। (i) भारत गृह रक्षा (गृह भवन और घरेलू अंतर्वस्तुओँ के लिए) (ii) भारत सूक्ष्म उद्योग सुरक्षा (उन उद्यमों के लिए जहां किसी एक स्थान पर जोखिम में कुल मूल्य 5 करोड़ रुपये तक है) (iii) भारत लघु उद्योग सुरक्षा (उन उद्यमों के लिए अभिप्रेत है जहां किसी एक स्थान पर जोखिम का कुल मूल्य रु. 5 करोड़ से अधिक और रु. 50 करोड़ तक है)