आईजीएमएस शिकायत प्रस्तुति - पॉलिसी धारक

आईजीएमएस शिकायत लागिंग

समन्वित शिकायत प्रबंध प्रणाली क्या है?

समन्वित शिकायत प्रबंध प्रणाली (आईजीएमएस) एक आनलाइन उपभोक्ता शिकायत पंजीकरण प्रणाली है जो आईआरडीए द्वारा बनाई गई है। सभी बीमा कंपनियों ने अपनी आनलाइन शिकायत लागिंग प्रणालियों का समन्वय आईआरडीए द्वारा अनुरक्षित आईजीएमएस के साथ कर दिया है। पालिसीधारक अपनी शिकायतें अपनी बीमा कंपनी के पास आनलाइन पंजीकृत करवा सकते हैं और शिकायत के समाधान की प्रगति का पता लगा सकते हैं। आईआरडीए शिकायतों और उनकी प्रगति की निगरानी तत्काल आईजीएमएस के माध्यम से करता है।

आप आईजीएमएस का उपयोग कैसे करते हैं?

आप अपनी शिकायत के बारे में सही जानकारी, जैसे पालिसी संख्या, बीमाकर्ता का नाम और अपने संपर्क का विवरण देने के द्वारा इस प्रणाली का सर्वोत्तम उपयोग कर सकते हैं।

शिकायत पंजीकरण प्रक्रिया निम्नलिखित दो सरल चरणों के साथ संबद्ध हैः

चरण 1: अपना विवरण प्रविष्ट करके स्वयं को पंजीकृत करें।

चरण 2: अपनी शिकायत का पंजीकरण करें और उसकी स्थिति को देखें।

यदि किसी बीमाकर्ता के विरुद्ध आपकी शिकायत है तो आपको क्या करना चाहिए?

सर्वप्रथम आप बीमाकर्ता की शिकायत निवारण व्यवस्था से संपर्क करें। यह आपके बीमा पालिसी दस्तावेज में दी गई है। आप नीचे दिए गए दस्तावेज़ से सभी बीमा कंपनियों के शिकायत निवारण व्यवस्थाओं का वेबलिंक भी देख सकते हैं।

यदि बीमाकर्ता से कोई उत्तर नहीं मिलता है तो क्या करना चाहिए?

यदि शिकायत दर्ज करने से लेकर 15 दिन के अंदर बीमाकर्ता द्वारा उसपर कार्रवाई नहीं की जाती, या प्रदान किया गया समाधान संतोषजनक नहीं है, तो कृपया शिकायत को आईआरडीए के स्तर तक ले जाने के लिए आईजीएमएस का उपयोग कर सकते हैं। आईआरडीएआई शिकायत की पुन: जांच की सुविधा प्रदान करता है ताकि बीमाकर्ता द्वारा अंतिम समाधान प्रदान किया जा सके।

यदि आप फिर भी शिकायत के लिए दिए गए समाधान से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप बीमा लोकपाल या उचित न्यायिक फोरम से संपर्क कर सकते हैं। बीमा लोकपाल का संपर्क विवरण आपके पॉलिसी दस्तावेज़ में उपलब्ध है।

इस फोल्डर में कोई document नही है|
दस्तावेज़
  • 13/10/2021
{title}
Right Now by
  • thumbnail
    Right Now by

    {title}