गैर जीवन

मोटर बीमा

FAQs

भारत में सार्वजनिक सड़कों पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस अनिवार्य है। इसमें चोट लगने और दूसरों को हुए नुकसान के लिए देयता शामिल है जिसके लिए आप जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, व्यापक/पैकेज पॉलिसी के माध्यम से वाहन को होने वाले नुकसान या क्षति को कवर करना समझदारी है, जिसमें बीमित वाहन को "देयता" के साथ-साथ "स्वयं की क्षति" दोनों शामिल हैं। केवल देयता कवर को केवल अधिनियम कवर के रूप में भी जाना जाता है।

आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम को कई कारक निर्धारित करते हैं। ओन डैमेज कवर के लिए अलग-अलग बीमा कंपनियां समान कवरेज के लिए अलग-अलग प्रीमियम चार्ज करती हैं। आसपास की दुकान; तीन या अधिक तुलना उद्धरण प्राप्त करना सार्थक है। विभिन्न बीमाकर्ताओं की वेबसाइटों की जाँच करें; यह आपको प्रीमियम की तुलना करने में मदद करेगा। डिडक्टिबल्स, कवरेज और आईडीवी की तुलना करना न भूलें क्योंकि प्रीमियम एक बीमाकर्ता से कम हो सकता है लेकिन उच्च डिडक्टिबल्स, कम कवरेज और कम आईडीवी के साथ, जो दावा निपटान की स्थिति में आपको प्रतिकूल रूप से प्रभावित करेगा।

अपने एजेंट को निम्नलिखित मदों के बारे में जानकारी देने के लिए तैयार रहें जिनका उपयोग आमतौर पर आपके प्रीमियम को निर्धारित करने के लिए किया जाता है: इंजन नंबर, चेसिस नंबर, वाहन की श्रेणी, क्यूबिक क्षमता, बैठने की क्षमता, आदि के साथ वाहन पंजीकरण विवरण। (वास्तव में, सभी प्रासंगिक विवरण आरसी बुक/कार्ड में हैं और उसकी एक प्रति सौंपी जा सकती है) कर भुगतान विवरण; फिटनेस का प्रमाण पत्र, चालक विवरण - आयु, लिंग, योग्यता, लाइसेंस वैधता पिछला बीमा इतिहास, यदि कोई हो।

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण के पास दरों को विधिवत दाखिल करने के बाद व्यक्तिगत बीमा कंपनियों द्वारा स्वयं के नुकसान कवरेज का मूल्यांकन किया जाना बाकी है। वही दूसरों के बीच निम्नलिखित कारकों पर निर्धारित होता है - वाहन की आयु; छूट / लोडिंग- प्रीमियम की गणना करते समय पिछले दावों के अनुभव के साथ उपयुक्त बोनस / लोडिंग / छूट को ध्यान में रखा जाता है। आईडीवी (बीमाकृत घोषित मूल्य)

तृतीय पक्ष देयता प्रीमियम दरें IRDA द्वारा निर्धारित की जाती हैं।

बीमा के टूटने की स्थिति में, वाहन निरीक्षण की आवश्यकता होगी और इसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

वाहन के लिए बीमा राशि को "बीमित का घोषित मूल्य" कहा जाता है और वाहन के वर्तमान बाजार मूल्य को प्रतिबिंबित करना चाहिए। देयता बीमा के तहत, तृतीय पक्ष देयता बीमा कवर किया जाता है। तीसरे पक्ष की चोट के लिए असीमित कवरेज है और तीसरे पक्ष की संपत्ति की क्षति 7,50,000 रुपये तक की है।

बीमित व्यक्ति के पास तीसरे पक्ष की संपत्ति के नुकसान के लिए कवरेज को 6,000 रुपये तक सीमित करने का विकल्प है और इसके परिणामस्वरूप कम "केवल देयता " प्रीमियम होगा।

एक मोटर पॉलिसी आमतौर पर एक वर्ष की अवधि के लिए वैध होती है और इसे नियत तारीख से पहले नवीनीकृत करना होता है। समय पर प्रीमियम का भुगतान करें। कोई भी बीमाकर्ता प्रीमियम का भुगतान करने के लिए रियायती अवधि प्रदान नहीं करता है। एक दिन भी पॉलिसी लैप्स होने की स्थिति में वाहन का निरीक्षण करना होता है। इसके अलावा, यदि एक व्यापक पॉलिसी को 90 दिनों से अधिक समय तक समाप्त होने दिया जाता है, तो एनसीबी (नो क्लेम बोनस) का अर्जित लाभ भी खो जाता है।

नो क्लेम बोनस (एनसीबी) एक बीमित व्यक्ति को पिछली पॉलिसी अवधि के दौरान कोई दावा नहीं करने के लिए अर्जित लाभ है। भारत में वर्तमान मानदंडों के अनुसार, यह स्वयं के नुकसान प्रीमियम पर 20% (और देयता प्रीमियम पर नहीं) से लेकर उत्तरोत्तर बढ़कर अधिकतम 50% तक हो जाता है।

यदि, हालांकि, दावा दायर किया जाता है, तो बाद की पॉलिसी अवधि में नो क्लेम बोनस खो जाता है।

एनसीबी बीमाधारक को दिया जाता है न कि बीमित वाहन को। इसलिए, वाहन के हस्तांतरण पर, बीमा पॉलिसी को नए मालिक को हस्तांतरित किया जा सकता है, लेकिन एनसीबी को नहीं। नए मालिक को शेष पॉलिसी अवधि के लिए एनसीबी के खाते में अंतर का भुगतान करना होगा। हालांकि , मूल मालिक अपने द्वारा खरीदे गए नए वाहन पर एनसीबी का उपयोग कर सकता है।

हाँ, यदि आप नवीनीकरण पर बीमाकर्ता बदलते हैं तो आप NCB सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आपको मौजूदा बीमाकर्ता से नवीनीकरण नोटिस के माध्यम से अर्जित एनसीबी का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप एक प्रमाण पत्र के साथ अपनी मूल, समाप्त होने वाली नीति प्रस्तुत कर सकते हैं कि आपने समाप्त होने वाली नीति पर कोई दावा नहीं किया है। इसके लिए सबूत एक नवीनीकरण नोटिस या पिछले बीमाकर्ता से एनसीबी पात्रता की पुष्टि करने वाले पत्र के रूप में हो सकता है।

ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया, विंटेज कारों (विंटेज और क्लासिक कार क्लब ऑफ इंडिया द्वारा प्रमाणित निजी कारें) की सदस्यता के लिए ओन डैमेज प्रीमियम के तहत अतिरिक्त छूट उपलब्ध हैं ; ऑटोमोबाइल रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई), पुणे द्वारा अनुमोदित एंटी-थेफ्ट उपकरणों की स्थापना और जिनकी स्थापना एएआई द्वारा अनुमोदित है; नेत्रहीन, विकलांग और मानसिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन/संशोधित वाहनों के लिए रियायतें , जो संबंधित आरटीए द्वारा आरसी में उपयुक्त रूप से समर्थित हैं; - स्वैच्छिक अतिरिक्त कटौती योग्य/अतिरिक्त का विकल्प।

"केवल देयता अनुभाग" के तहत , तीसरे पक्ष की संपत्ति के नुकसान (टीपीपीडी) को रुपये से कम करने के लिए छूट उपलब्ध है । 750,000 से रु . 6,000.

हाँ, सेवा कर लागू है और प्रचलित कानून के अनुसार होगा।

डिडक्टिबल या "अतिरिक्त" वह राशि है, जो दावा देय होगी। अधिकांश वाहनों के लिए सामान्य मानक/अनिवार्य अतिरिक्त है जो दोपहिया वाहनों के लिए 50 रुपये से लेकर निजी कारों और वाणिज्यिक वाहनों के लिए 500 रुपये तक है जो वाहन की घन क्षमता/वहन क्षमता के आधार पर बढ़ता है। हालांकि, कुछ मामलों में बीमाकर्ता वाहन की उम्र या दावों की उच्च आवृत्ति के आधार पर अतिरिक्त अतिरिक्त लगा सकता है।

 

यदि पॉलिसी में कोई परिवर्तन होता है जैसे पते में परिवर्तन या वाहन में संशोधन या इसका उपयोग, यह बीमा कंपनी द्वारा एक पृष्ठांकन द्वारा किया जाएगा। परिवर्तनों के प्रमाण के साथ बीमाकर्ता को एक पत्र जमा करें और पृष्ठांकन प्राप्त करें। कुछ अनुमोदनों के लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है। अनुमोदन की शुद्धता की जाँच करें।

प्रीमियम दर लागू करने के प्रयोजन के लिए, वह स्थान जहाँ वाहन पंजीकृत है, की गणना की जाती है (न कि वह स्थान जहाँ वाहन का उपयोग किया जाता है)। यदि आपका वाहन चेन्नई में पंजीकृत है, तो जोन ए के लिए लागू दर से शुल्क लिया जाता है। यहां तक कि जब आप किसी दूसरे शहर/कस्बे में शिफ्ट हो जाते हैं, तब भी वही दर लागू रहेगी। इसी तरह यदि कोई वाहन किसी शहर में पंजीकृत है, तो उस पर ज़ोन बी प्रीमियम दर लागू होती है। इसके बाद अगर मालिक मेट्रो में शिफ्ट हो जाता है, तो उससे जोन बी दर वसूल की जाती रहेगी।

केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के नियम 141 के अनुसार, बीमा का प्रमाण पत्र केवल फॉर्म 51 में जारी किया जाना है। यह केवल मोटर वाहन बीमा में है, पॉलिसी के अलावा, बीमाकर्ताओं द्वारा बीमा का एक अलग प्रमाण पत्र जारी करना आवश्यक है। . यह दस्तावेज हमेशा वाहन में ले जाना चाहिए। पॉलिसी को घर/कार्यालय में अलग से सुरक्षित रखा जाना चाहिए।

यदि वाहन में सीएनजी/एलपीजी किट लगाई जाती है, तो (सड़क परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) कार्यालय जहां वाहन पंजीकृत किया गया था, को सूचित किया जाना चाहिए ताकि वे वाहन के पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी) में परिवर्तन को नोट कर लें। बीमा कंपनी को भी सूचित किया जाना चाहिए ताकि किट "ओडी" अनुभाग के तहत और "एलओ" अनुभाग के तहत किट के मूल्य पर अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर कवर किया जा सके।

बीमे का प्रमाण पत्र

पंजीकरण प्रमाणपत्र की जेरोक्स कॉपी

प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र

वाहन चलाने वाले व्यक्ति के ड्राइविंग लाइसेंस की फोटोकॉपी

 

हां, बीमा वाहन के खरीदार को हस्तांतरित किया जा सकता है, बशर्ते विक्रेता बीमा कंपनी को इस तरह के हस्तांतरण के बारे में लिखित रूप में सूचित करे। एक नया प्रस्ताव फॉर्म भरने की जरूरत है। स्थानांतरण की तारीख से पॉलिसी की समाप्ति तक एनसीबी की आनुपातिक वसूली के साथ-साथ बीमा के हस्तांतरण के लिए मामूली शुल्क लगाया जाता है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि व्यापक/पैकेज नीतियों में स्वामित्व के हस्तांतरण को हस्तांतरण की तारीख से 14 दिनों के भीतर दर्ज किया जाना है, जिसमें विफल होने पर वाहन को स्वयं के नुकसान के लिए कोई दावा देय नहीं होगा।

नहीं। वाहन का पंजीकरण और बीमा हमेशा एक ही नाम और एक ही पते पर होना चाहिए। अन्यथा दावा देय नहीं है। एक नया प्रस्ताव फॉर्म भरने की जरूरत है। बीमा के हस्तांतरण के लिए मामूली शुल्क लिया जाता है।

हां, कृपया उसी कार्यालय से संपर्क करें, जिसने लिखित अनुरोध के साथ पॉलिसी जारी की थी। डुप्लीकेट पॉलिसी कॉपी जारी करने के लिए मामूली शुल्क लिया जाता है।

आम तौर पर, निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, पूरी सूची देखने के लिए अपनी पॉलिसी पढ़ें- विधिवत भरा हुआ दावा फॉर्म, वाहन की आरसी कॉपी, नुकसान का मूल अनुमान, मूल मरम्मत चालान और भुगतान रसीद। यदि कैशलेस सुविधा का लाभ उठाया जाता है, तो केवल मरम्मत चालान जमा करना होगा और यदि आवश्यक हो तो प्राथमिकी दर्ज करनी होगी। चोरी के दावों के लिए, चाबियाँ जमा करनी होंगी। चोरी के दावों को भी गैर-पता लगाने योग्य प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

संपत्ति का बीमा

FAQs

पॉलिसी के प्रस्तावक को सबसे पहले बीमा के लिए प्रस्तावित संपत्तियों में रुचि होनी चाहिए, अर्थात ऐसी संपत्ति के नुकसान या क्षति की स्थिति में उसे वित्तीय नुकसान उठाना चाहिए। दूसरे, प्रस्तावक को एक प्रस्ताव फॉर्म जमा करना चाहिए (जिसे किसी भी बीमाकर्ता की वेबसाइट या कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है)। प्रस्ताव प्रपत्र में सभी विवरणों का खुलासा होना चाहिए, जो बीमाधारक के सर्वोत्तम ज्ञान और अन्य जानकारी के लिए सही हैं, जो प्रस्तावक को प्रासंगिक लग सकता है।

सबसे लोकप्रिय स्टैंडर्ड फायर एंड एलाइड पेरिल्स पॉलिसी है जो आग, दंगों, बाढ़ और तूफान जैसी संपत्ति के संपर्क में आने वाले अधिकांश खतरों को कवर करती है। सेंधमारी और चोरी के कारण वर्तमान संपत्ति के नुकसान को सेंधमारी और घर तोड़ने वाली बीमा पॉलिसी के तहत कवर किया जा सकता है। मूल्यवान वस्तुओं को सभी जोखिम नीतियों के तहत कवर किया जा सकता है और घर के मालिकों और दुकानदारों के लिए पैकेज नीतियां हैं।

आम तौर पर, दो तरीके होते हैं। एक बाजार मूल्य (एमवी) है और दूसरा बहाली मूल्य (आरआईवी) है। एमवी के मामले में, नुकसान की स्थिति में, संपत्ति पर उसकी उम्र के आधार पर मूल्यह्रास लगाया जाता है। इस पद्धति के तहत, बीमाधारक को प्रतिस्थापन खरीदने के लिए पर्याप्त राशि का भुगतान नहीं किया जाता है।

आरआईवी पद्धति में, बीमा कंपनी एसआई की अधिकतम सीमा के अधीन प्रतिस्थापन की लागत का भुगतान करेगी इस पद्धति के तहत, कोई मूल्यह्रास नहीं लगाया जाता है। एक शर्त यह है कि दावा प्राप्त करने के लिए क्षतिग्रस्त संपत्ति की मरम्मत/प्रतिस्थापन किया जाना चाहिए। यह ध्यान दिया जा सकता है कि आरआईवी पद्धति की अनुमति केवल अचल संपत्तियों के लिए है न कि अन्य परिसंपत्तियों जैसे स्टॉक और स्टॉक की प्रक्रिया के लिए।

अग्नि बीमा पॉलिसी या प्रीमियम की लागत इस पर निर्भर हो सकती है:

कवर किए जाने वाले जोखिम

कवर की गई वस्तुओं का मूल्य

बीमा के लिए प्रस्तावित परिसर का उपयोग

बीमा आदि के लिए प्रस्तावित परिसर का स्थान विवरण।

भवन और अधिभोग का निर्माण

गैर-जीवन बीमा खंड (मोटर थर्ड पार्टी बीमा को छोड़कर जहां आईआरडीए द्वारा निर्धारित प्रीमियम दरें) के डी-टैरिफिंग के परिणामस्वरूप, प्रत्येक बीमाकर्ता द्वारा ली जाने वाली प्रीमियम दरें भिन्न हो सकती हैं। हालाँकि, उन्हें फ़ाइल और उपयोग प्रक्रिया के तहत IRDA के साथ दायर किया जाना चाहिए था।

आवासों के अलावा, औद्योगिक इकाइयां या कार्यालय संपत्ति के मूल्य को दर्शाने वाले खातों की पुस्तकों को बनाए रखेंगे, इसलिए बीमा राशि निकालने में कोई समस्या नहीं होगी। आवास के मामले में, किसी को व्यापक श्रेणियों जैसे फर्नीचर और जुड़नार, कपड़े, बिस्तर लिनन, रसोई उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के तहत संपत्ति का जायजा लेना चाहिए और बीमा राशि पर पहुंचना चाहिए।

आग और अन्य खतरे (आमतौर पर अग्नि बीमा पॉलिसी के तहत कवर किए जाते हैं) इमारतों को नुकसान/क्षति का कारण बन सकते हैं। आग लगने की कई घटनाएं हुई हैं जिसमें बहुमंजिला इमारतें पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं। बाढ़ विनाशकारी नुकसान भी ला सकती है। इसी तरह, दंगों और आतंकवाद के कृत्यों से मानव जीवन के साथ-साथ संपत्ति को भी भारी नुकसान हो सकता है।

हाँ,

बीमित व्यक्ति के विकल्प पर: लघु अवधि के पैमाने पर प्रीमियम का प्रतिधारण और शेष राशि यदि कोई हो, वापस कर दी जाएगी।

बीमाकर्ता के विकल्प पर: प्रीमियम का यथानुपात रिफंड दिया जाएगा।

प्रत्येक बीमाधारक से यह अपेक्षा की जाती है कि वह ऐसा व्यवहार करे जैसे कि वह अबीमाकृत नहीं है। नुकसान को रोकने/बढ़ाने के लिए सभी सावधानियां बरतें। बीमा कंपनी को सूचित करें जिसे हर्जाने का निरीक्षण करने का अवसर दिया जाना है। फायर ब्रिगेड को सूचित करें जो आग बुझाने में सहायता करेगी। अग्निशमन के दौरान , पानी के कारण अन्य बीमित संपत्ति को हुए किसी भी नुकसान का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जाएगा। नुकसान का निरीक्षण और आकलन करते समय सर्वेक्षक को सहयोग प्रदान करें। यदि सर्वेक्षक के आगमन में देरी होने की संभावना है, तो फ़ोटो लें / और अप्रभावित संपत्तियों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित करें। अपने दावे के समर्थन में बीमाकर्ता द्वारा अपेक्षित पूर्ण दावा प्रपत्र और दस्तावेज दें। मरम्मत/प्रतिस्थापन के बाद, बीमाकर्ता को बिल जमा करें।

नहीं। जब आप एक अग्नि बीमा पॉलिसी के लिए आवेदन करते हैं, तो बीमा राशि के आधार पर संपत्ति के वर्तमान बाजार मूल्य या संपत्ति के पुनर्स्थापन मूल्य की सही गणना की जानी चाहिए ताकि बीमा की जाने वाली सही राशि की गणना की जा सके। कवर की गई हानि या क्षति होने पर देय मुआवजा इस बात पर आधारित होगा कि संपत्ति का पर्याप्त रूप से बीमा किया गया है या नहीं। यदि बीमित राशि अत्यधिक है, तो इसका अर्थ होगा अनावश्यक प्रीमियम का अधिक भुगतान; यदि बीमा राशि अपर्याप्त है तो आपको बाजार मूल्य के अनुपात में ही राशि प्राप्त होगी।

जब तक बीमाकर्ता द्वारा पूर्व सहमति नहीं दी जाती है, सामान्य अग्नि बीमा पॉलिसी में आभूषण, कलाकृतियां, स्क्रिप्ट, दस्तावेजी जानकारी, कंप्यूटर सिस्टम की जानकारी, शेयर और स्टॉक, नकद जैसी वस्तुओं को शामिल नहीं किया जाता है। इन्हें विशिष्ट अनुरोध पर कवर किया जा सकता है और जहां आवश्यक हो मूल्यांकन के अधीन किया जा सकता है।

दावे की स्थिति में, प्रत्येक बीमाकर्ता योगदान के सिद्धांत के अनुसार, अपनी संबंधित पॉलिसियों के तहत बीमा राशि के अनुपात में नुकसान की राशि का भुगतान करेगा। क्षतिपूर्ति के सिद्धांत का उद्देश्य बीमित व्यक्ति को उसी स्थान पर रखना है, जहां वह घटना से पहले रहता था। बीमित व्यक्ति को प्रत्येक पॉलिसी के तहत नुकसान की पूरी राशि का दावा करने से रोका जाता है। बीमा कंपनी बीमाधारक को केवल वास्तविक नुकसान की सीमा तक क्षतिपूर्ति करती है, जो मूल्यह्रास, पॉलिसी की अधिकता आदि के अधीन है, और नुकसान से लाभ कमाने की अनुमति नहीं देता है।

विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसियों के तहत दावों के मामले में, आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त सामान या एक कार या किसी मशीनरी या किसी अन्य संपत्ति के मलबे को कुल नुकसान के आधार पर निपटाया जाता है जिसे "बचाव" के रूप में जाना जाता है। पूरी राशि के दावे का निपटारा करने के बाद बचाव बीमा कंपनी की संपत्ति बन जाता है। आम तौर पर बचाव निपटान का काम बीमा कंपनी द्वारा सर्वेक्षक को सौंपा जाता है जिसने नुकसान का आकलन किया था, जो बचाव निपटान के लिए प्रक्रिया के पालन के अधीन था। बचाव निपटान के माध्यम से प्राप्त राशि को बीमाकर्ता द्वारा भुगतान की गई हानियों के विरुद्ध समायोजित किया जाएगा।

समुद्री कार्गो पॉलिसी पारगमन जोखिमों के खिलाफ माल के लिए कवर प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घरेलू सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा रहे हैं, तो आप यह पॉलिसी ले सकते हैं। आप या तो 'बेसिक कवर' या 'ऑल रिस्क' का विकल्प चुन सकते हैं। उत्तरार्द्ध कवरेज का व्यापक दायरा प्रदान करता है। आप जो खरीद रहे हैं उसे समझने के लिए कृपया पॉलिसी के नियम और शर्तें पढ़ें।

यह उस बिक्री अनुबंध पर निर्भर करता है जिसमें दोनों प्रवेश करते हैं। प्रत्येक बिक्री अवधि जैसे फ्री ऑन बोर्ड (एफओबी), लागत और माल ढुलाई (सी एंड एफ), लागत बीमा और माल ढुलाई (सीआईएफ) आदि के लिए, बीमा की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी अलग-अलग होती है।

आभूषणों को कवर करने के लिए बीमाकर्ता 'सभी जोखिम' पॉलिसी प्रदान करते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके आभूषणों का सही मूल्यांकन किया गया है और दावा होने पर आप मूल्यांकन का प्रमाण दिखाने में सक्षम हैं। एक सभी जोखिम नीति में बहिष्करण भी होते हैं, इसलिए नियम और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ लें।

एक चोरी बीमा पॉलिसी चोरी के जोखिम के खिलाफ सामान को कवर करती है। एक चोरी बीमा पॉलिसी चोरी के खिलाफ कवर के विस्तार की पेशकश भी कर सकती है। एक सेंधमारी बीमा पॉलिसी आमतौर पर तब तक काम करना बंद कर देगी जब तक कि घर एक निश्चित परिभाषित अवधि से अधिक समय तक कब्जा नहीं किया जाता है, जब तक कि आपने बीमा कंपनी को सूचित नहीं किया है और वे विशेष रूप से घर पर कब्जा नहीं होने पर भी कवर का विस्तार करने के लिए सहमत हैं। यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि आपके पास हमेशा चोरी की नीति हो, न कि केवल तभी जब आप दूर हों। यदि आप सामग्री का बीमा केवल तभी करना चाहते हैं जब घर में ताला लगा हो तो आपको एक नहीं मिल सकता है।

भारत सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास (एमएसएमईडी) अधिनियम, 2006 अधिनियमित किया है जिसके अनुसार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की परिभाषा इस प्रकार है:

() नीचे निर्दिष्ट अनुसार माल के निर्माण या उत्पादन, प्रसंस्करण या संरक्षण में लगे उद्यम:

( i ) एक सूक्ष्म उद्यम एक ऐसा उद्यम है जहां संयंत्र और मशीनरी में निवेश रुपये से अधिक नहीं है । 25 लाख ;

(ii) एक छोटा उद्यम एक उद्यम है जहां संयंत्र और मशीनरी में निवेश रुपये से अधिक है । 25 लाख लेकिन रुपये से अधिक नहीं है । 5 करोड़ ; तथा

(iii) एक मध्यम उद्यम एक ऐसा उद्यम है जहां संयंत्र और मशीनरी में निवेश 5 करोड़ रुपये से अधिक है लेकिन 10 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है।

यदि आप एक एसएमई हैं, एक उद्यमी हैं या कोई छोटा या मध्यम उद्यम है, तो आप एक ऐसी पैकेज पॉलिसी की तलाश कर सकते हैं जो आपकी सभी बीमा आवश्यकताओं के खिलाफ कवरेज प्रदान करे। यह दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा, निष्ठा गारंटी, सार्वजनिक दायित्व, ट्रांजिट बीमा में धन आदि सहित कामगार मुआवजा अधिनियम के तहत कवरेज भी प्रदान कर सकता है।

मैं एसएमई के रूप में पंजीकृत एक निर्यातक हूं और मेरे विदेशी खरीदार के लिए मुझे उत्पाद देयता बीमा कवर की आवश्यकता है? क्या मुझे भारत में ऐसे कवर मिल सकते हैं?

हाँ। इस तरह के कवर भारतीय बीमा बाजार में उपलब्ध हैं और आप उन्हें ऐसे उत्पादों की पेशकश करने वाले किसी भी गैर-जीवन बीमाकर्ता से खरीद सकते हैं।

सामान्य सवाल

FAQs

परम सद्भावना उन सिद्धांतों में से एक है जिस पर बीमा आधारित है। यह बीमा चाहने वाले व्यक्ति के सकारात्मक कर्तव्य को दर्शाता है कि वह स्वेच्छा से सही और पूरी तरह से, प्रस्तावित किए जा रहे जोखिम के लिए सभी तथ्य सामग्री का खुलासा करता है चाहे अनुरोध किया गया हो या नहीं।

बीमित व्यक्ति के पास जो कुछ भी बीमा किया जा रहा है उसमें वित्तीय हित को "बीमा योग्य ब्याज" के रूप में जाना जाता है। दूसरे शब्दों में, किसी व्यक्ति का यह अधिकार है कि वह किसी ऐसी चीज का बीमा करे जो खो जाने या क्षतिग्रस्त होने पर उसे वित्तीय नुकसान हो।

यदि किसी व्यक्ति को किसी ऐसी चीज का बीमा करने की अनुमति दी जाती है जो उसके पास नहीं है तो यह एक दांव लगाने वाला अनुबंध बन जाता है और इसलिए भारतीय अनुबंध अधिनियम की धारा 30 के तहत शून्य हो जाता है।

इसलिए बीमा योग्य हित बीमा के लिए एक पूर्व-आवश्यकता है और क्षतिपूर्ति बीमा की विषय वस्तु के मूल्य और बीमा कवरेज की सीमा तक सीमित है। जीवन बीमा में, हालांकि मानव जीवन मूल्य को मौद्रिक संदर्भ में नहीं मापा जा सकता है, बीमाकर्ता बीमित व्यक्ति की आय और उसके शेष उत्पादक वर्षों के गुणक के रूप में बीमित राशि का निर्धारण करते हैं।

एक बीमा एजेंट केवल एक बीमाकर्ता का प्रतिनिधित्व कर सकता है और उसके लिए व्यवसाय कर सकता है। एक बीमा ब्रोकर मूल रूप से ग्राहक का प्रतिनिधि होता है और एक से अधिक बीमाकर्ताओं की पॉलिसियों को बेच सकता है। भारतीय संदर्भ में एक एजेंट एक जीवन बीमाकर्ता, एक गैर-जीवन बीमाकर्ता और एक स्वास्थ्य बीमाकर्ता का प्रतिनिधित्व कर सकता है। इसके अलावा वह एक क्रेडिट बीमा कंपनी और कृषि बीमा कंपनी का भी प्रतिनिधित्व कर सकता है।

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) द्वारा एजेंटों और दलालों दोनों के लिए विस्तृत नियम बनाए गए हैं और वे उन्हें नियंत्रित करते हैं।

बीमा का उद्देश्य आपको बीमित जोखिमों के कारण हुए नुकसान की भरपाई करना है । यदि आपका स्टॉक आग में नष्ट हो जाता है, तो नुकसान का कारण आग है जो एक फायर पॉलिसी के तहत देय है। यदि स्टॉक चोरी हो जाता है, तो फायर पॉलिसी के तहत नुकसान देय नहीं है क्योंकि "चोरी" एक कवर जोखिम नहीं है।

यदि हानि दो या दो से अधिक कारणों से एक साथ या एक के बाद एक कार्य करने से होती है, तो सबसे महत्वपूर्ण / प्रभावी कारण को चुनना आवश्यक है जिससे नुकसान हुआ है। इस कारण को "निकटतम कारण" कहा जाता है और अन्य कारण को "दूरस्थ" कहा जाता है।

नहीं, नुकसान का सर्वेक्षण किया जाएगा और देय राशि का आकलन किया जाएगा और यह मूल्यह्रास और नीति की अधिकता जैसी गणनाओं के अधीन है ताकि क्षतिपूर्ति पूरी तरह से हुई हानि और वहन की गई सीमा के लिए हो। अवधारणा यह है कि बीमा पॉलिसी लाभ कमाने का साधन नहीं होनी चाहिए। हालांकि , कुछ पॉलिसियों को 'पुनर्स्थापन मूल्य के आधार' पर लेना संभव है ताकि, नुकसान की स्थिति में, मूल्यह्रास के बजाय पुराने के स्थान पर एक नई संपत्ति बनाने के आधार पर दावे का भुगतान किया जाएगा। या पुरानी संपत्ति का बाजार मूल्य।

 

कुछ पॉलिसियों में एक क्लॉज है कि एक निर्दिष्ट राशि को दावा राशि से काट लिया जाएगा। उदाहरण के लिए औद्योगिक जोखिमों में, कुल बीमा राशि का 0.5 प्रतिशत, जो न्यूनतम 1 लाख रुपये के अधीन है, कटौती योग्य है यदि नुकसान आतंकवादी अधिनियम के कारण होता है। इसका मतलब है कि किसी भी दावे के पहले एक लाख रुपये और दावे का 0.5 फीसदी तक बीमाधारक को वहन करना होगा। यदि हानि एक लाख रुपये से कम है तो कोई दावा देय नहीं है।

यह बीमा कंपनियों के लिए छोटे दावों की प्रशासनिक लागत से बचने का एक तरीका है और बीमाधारक को आमतौर पर इस बोझ को स्वीकार करने के लिए प्रीमियम छूट दी जाती है।

कॉर्पोरेट ग्राहक, जो एक से अधिक बीमाकर्ताओं को उपकृत करना चाहते हैं, या बीमाकर्ताओं के बीच प्रतिस्पर्धी ताकतों से लाभ उठाना चाहते हैं, अपने बीमा व्यवसाय को एक से अधिक बीमा कंपनी के साथ रखते हैं। ऐसा करते समय, वे एक कंपनी को "लीडर" के रूप में चुनते हैं जिसे प्रीमियम का अधिक हिस्सा दिया जाता है और अन्य को कम हिस्सा दिया जाता है। क्लाइंट केवल "लीडर" के साथ डील करता है। लीडर प्रीमियम (ग्राहक द्वारा तय किए गए अनुपात में) के साथ-साथ अन्य सह-बीमाकर्ताओं के साथ दावों को साझा करेगा, जिन्हें सह-बीमाकर्ता कहा जाता है। प्रीमियम की कुल मात्रा के आधार पर, इसे 2, 3, 4 या अधिक बीमाकर्ताओं के साथ रखा जा सकता है।

यहां तक कि जब किसी संपत्ति का बीमा किया जाता है, तो बीमाधारक की जिम्मेदारी होती है कि वह नुकसान से बचाव या उसे कम करने के लिए सभी उचित कदम उठाए। प्रत्येक बीमित व्यक्ति से यह अपेक्षा की जाती है कि वह ऐसा व्यवहार करे जैसे कि वह "एक विवेकपूर्ण अपूर्वदृष्ट" है।

यदि बीमाधारक "लापरवाही" की पॉलिसी शर्त के अनुसार ऐसे कदम उठाने की उपेक्षा करता है, तो दावे को अस्वीकार किया जा सकता है या आंशिक रूप से अनुमति दी जा सकती है।

 

बीमा लोकपाल नियमों का उद्देश्य निम्नलिखित से संबंधित सभी शिकायतों का समाधान करना है

1. दावों का आंशिक या पूर्ण अस्वीकरण

2. पॉलिसी के संदर्भ में भुगतान किए गए या देय प्रीमियम के संबंध में कोई विवाद

3. दावों से संबंधित पॉलिसी के कानूनी निर्माण के बारे में कोई विवाद

4. दावों के निपटारे में देरी

5. प्रीमियम की प्राप्ति के बाद ग्राहकों को किफ़ायती, कुशल और निष्पक्ष तरीके से कोई बीमा दस्तावेज़ जारी न करना।

इन नियमों को लोक शिकायत नियम - 1998 कहा जाता है और इन्हें भारत सरकार द्वारा अधिसूचित किया गया और 11.11.1998 को भारत के राजपत्र में प्रकाशित किया गया।

एक टीपीए एक तृतीय पक्ष प्रशासक है। वे आईआरडीए द्वारा विधिवत लाइसेंस प्राप्त वाणिज्यिक संस्थाएं हैं। उनकी सेवाओं का उपयोग जीवन और गैर-जीवन दोनों बीमा कंपनियों द्वारा उनकी ओर से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों को बिक्री के बाद की सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जाता है।

वे सेवाएं प्रदान करते हैं जैसे:

बीमाधारक को दावों के संबंध में मार्गदर्शन करना

बीमित व्यक्तियों को फोटो पहचान पत्र जारी करना

बीमाकृत व्यक्तियों को कैशलेस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अस्पतालों को पूर्व-प्राधिकरण जारी करना और

प्रतिपूर्ति के लिए दावों की प्रक्रिया और निपटान

यात्रा बीमा

FAQs

कुछ देशों के लिए वीजा प्राप्त करने के लिए, विदेश यात्रा बीमा अनिवार्य है। यहां तक कि जहां यह नहीं है, वहां भी यात्रा बीमा पॉलिसी प्राप्त करना समझदारी है जब आप व्यवसाय या छुट्टी पर या शिक्षा, अनुसंधान आदि के लिए यात्रा कर रहे हों क्योंकि कई देशों में चिकित्सा उपचार की लागत भारत की तुलना में बहुत अधिक है और वहन योग्य नहीं है।

आपको इसके बारे में अपने बीमाकर्ता से जांच करनी चाहिए क्योंकि यह पॉलिसी पर निर्भर करेगा। अपना पॉलिसी दस्तावेज़ पढ़ें और समझें कि यह क्या प्रदान करता है। अधिकांश पॉलिसियों, विशेष रूप से विदेश यात्रा बीमा पॉलिसियों में एक या दो एक्सटेंशन का प्रावधान होता है।

आम तौर पर न्यूनतम निर्धारित अवधि होगी। आम तौर पर पॉलिसी का मूल्य निर्धारण "ट्रिप बैंड" द्वारा किया जाता है, यानी यात्रा के दिनों की संख्या और एक न्यूनतम ट्रिप बैंड होगा।

आपको आवश्यक चिकित्सा परीक्षणों के बारे में बीमाकर्ता और/या एजेंट या दलाल के साथ जांच करनी चाहिए और रिपोर्ट जो विधिवत भरे हुए प्रस्ताव फॉर्म के साथ जमा करने की आवश्यकता होती है। ऐसी रिपोर्टों की वैधता अवधि के बारे में भी जाँच करें- आम तौर पर प्रस्थान से पहले तीन से चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट की आवश्यकता होती है।

कृपया नीति को अच्छी तरह से पढ़ें और समझें कि क्या ऐसी आवश्यकताएं हैं। ज्यादातर मामलों में पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता होगी, हालांकि इसमें शामिल आपात स्थिति के आधार पर अपवाद हो सकते हैं। पॉलिसी खरीदते समय इस पहलू को स्पष्ट करें।

एक तृतीय पक्ष प्रशासक वह होता है जो बीमाकर्ता की ओर से दावा सेवाएं प्रदान करता है। ज्यादातर मामलों में, वे कैशलेस सुविधा प्रदान करते हैं। यात्रा करने से पहले आपको अपने बीमाकर्ता से विवरण की पुष्टि करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पॉलिसी दस्तावेज़ में तृतीय पक्ष प्रशासक द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित सभी संपर्क विवरण और अन्य प्रासंगिक जानकारी है।

यदि आपकी यात्रा शुरू नहीं होती है और आप इसका प्रमाण दिखाते हैं, तो नीतियां सामान्य रूप से प्रशासनिक लागतों की कटौती के अधीन प्रीमियम धनवापसी प्रदान करेंगी। जहां यात्रा कम हो जाती है, नीतियां कुछ शर्तों के अधीन धनवापसी की अनुमति दे भी सकती हैं और नहीं भी। आपको अपने दस्तावेज़ को पढ़ना चाहिए और समझना चाहिए कि क्या ऐसा कोई प्रावधान है और यदि हां, तो यह कैसे काम करता है।

ज्यादातर मामलों में यह होगा। आम तौर पर, ऐसी नीतियां उन यात्रियों के लिए होती हैं जो व्यापार या छुट्टी या शिक्षा या अन्य उद्देश्यों के लिए अन्य देशों की यात्रा करते हैं, न कि स्थायी रूप से विदेश में रहने वालों के लिए।