बीमा सेल्फ नेटवर्क प्लेटफॉर्म ( आईएसएनपी)

FAQs

इंश्योरेंस सेल्फ-नेटवर्क प्लेटफॉर्म का अर्थ है प्राधिकरण की अनुमति से किसी भी आवेदक द्वारा स्थापित एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म।

ISNP की स्थापना किसी भी बीमाकर्ता या बीमा मध्यस्थ जैसे ब्रोकर, कॉर्पोरेट एजेंट और वेब एग्रीगेटर द्वारा की जा सकती है।

कोई परीक्षा नहीं है। जीवन और गैर-जीवन बीमा कंपनियों में बीमा पॉलिसियों को बेचने और सेवा देने के लिए आपके पास एक वेब/मोबाइल प्लेटफॉर्म होना चाहिए।

नहीं। आपको संबंधित बीमा कंपनी के मौजूदा प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की आवश्यकता है।

चरण 1: आप अपने मौजूदा लाइसेंस के साथ पोर्टल ( isp.irda.gov.in ) पर पंजीकरण कर सकते हैं, एक बार पंजीकृत होने के बाद URL, लॉगिन क्रेडेंशियल और प्लेटफॉर्म में शामिल होने के लिए पूर्व-आवश्यकताओं के साथ एक मेल पुष्टिकरण प्राप्त होगा।

चरण 2: आप पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने पर, आपको अपने पंजीकृत ईमेल पर एक प्रिंट करने योग्य पीडीएफ प्राप्त होगा।
आप ₹ 10,000/- के गैर-वापसी योग्य शुल्क के साथ प्रस्ताव जमा कर सकते हैं

चरण 3: प्लेटफॉर्म को सेटअप करने और पंजीकृत प्रमाणन निकायों द्वारा प्रमाणित होने के लिए आपको 60 दिनों का समय दिया जाएगा।

हां, आपको दस हजार रुपये और लागू करों की गैर-वापसी योग्य शुल्क का भुगतान करना होगा।

आपकी तैयारी की घोषणा के अनुसार आपका आवेदन पूर्व-अनुमोदित है। प्लेटफॉर्म पर प्रमाणित होने के लिए आपको 60 दिनों का समय दिया जाएगा।

लाइसेंस आम तौर पर तब तक वैध होता है जब तक कि बीमा मध्यस्थों के मामले में पंजीकरण का प्रमाण पत्र वैध होता है। बीमाकर्ताओं के मामले में, अनुमति तब तक मान्य होगी जब तक कि इसे रद्द नहीं किया जाता है।

आईएसएनपी पॉलिसी धारकों को निम्नलिखित सेवाएं प्रदान कर सकता है

  • पॉलिसी दस्तावेज़/बीमा प्रमाणपत्र जारी करना और जमा करना/
  • प्रस्ताव प्रपत्र / चिकित्सा रिपोर्ट, आदि। चिकित्सा जांच का आयोजन और चिकित्सा रिपोर्ट प्रस्तुत करना
  • अनुमोदन जारी करना
  • नीति के नियम और शर्तों में परिवर्तन / विवरण परिवर्तन
  • नवीनीकरण प्रीमियम का संग्रह और बीमाकर्ताओं को प्रेषण
  • नाम/पते में परिवर्तन
  • असाइनमेंट का पंजीकरण
  • नामांकन/नामांकन में परिवर्तन
  • समर्पण, परिपक्वता, निकासी, फ्री लुक कैंसिलेशन, रिटर्न बेनिफिट
  • वेतन बहिष्कार
  • पॉलिसी पर ऋण
  • फंड स्विचिंग/प्रीमियम पुनर्निर्देशन
  • घोषणा अद्यतन
  • कवर का विस्तार
  • पॉलिसी का पुनरुद्धार / रद्दीकरण
    • नीति का स्थानांतरण
    • डुप्लीकेट नीति
    • मृत्यु / परिपक्वता दावे
  • अन्य सेवा संचालन जो उत्पादों के लिए विशिष्ट हो सकते हैं

नहीं, सभी मौजूदा उत्पादों को प्लेटफॉर्म पर बेचा जा सकता है। यदि उत्पाद की मूलभूत विशेषताओं में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है तो बीमाकर्ताओं को उत्पादों को फिर से फाइल करने की आवश्यकता नहीं है।

हाँ। बीमाकर्ता प्राधिकरण द्वारा परिभाषित और एफ एंड यू दिशानिर्देशों के अनुसार छूट की पेशकश करने का निर्णय ले सकता है

आवेदक के आईएसएनपी के माध्यम से बेचे जाने वाले उत्पाद को आईआरडीएआई (बीमा एजेंटों और बीमा मध्यस्थों को कमीशन, पारिश्रमिक या इनाम का भुगतान) विनियम, 2016 द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। बी अनुमति के अलावा किसी अन्य नाम से कोई शुल्क, शुल्क या भुगतान नहीं किया जाएगा।

नहीं, इन दिशानिर्देशों के तहत अलग से कोई शुल्क परिकल्पित नहीं है।

ईआईए का मतलब ई-बीमा खाता या "इलेक्ट्रॉनिक बीमा खाता" है जो इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में पॉलिसीधारकों के बीमा पॉलिसी दस्तावेजों की सुरक्षा करेगा। यह ई-बीमा खाता इंटरनेट के माध्यम से एक बटन के क्लिक पर बीमा पोर्टफोलियो तक पहुंच प्रदान करके पॉलिसीधारक को सुविधा प्रदान करेगा। इरडा ने निम्नलिखित चार संस्थाओं को "बीमा भंडार" के रूप में कार्य करने के लिए पंजीकरण प्रमाणपत्र प्रदान किया है जो ई-बीमा खाते खोलने के लिए अधिकृत हैं।

  • मेसर्स एनएसडीएल डाटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड
  • मेसर्स सेंट्रल इंश्योरेंस रिपोजिटरी लिमिटेड
  • मेसर्स कार्वी इंश्योरेंस रिपोजिटरी लिमिटेड
  • मेसर्स सीएएमएस रिपोजिटरी सर्विसेज लिमिटेड

प्रत्येक ई-बीमा खाते में एक अद्वितीय खाता संख्या होगी और प्रत्येक खाता धारक को इलेक्ट्रॉनिक नीतियों को ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए एक अद्वितीय लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा।

हाँ। आपको ग्राहक की इच्छा पर पॉलिसी जारी करने के 15 दिनों के भीतर ग्राहक का ईआईए खोलने की सुविधा प्रदान करने की आवश्यकता है ।

आप यूआईडीएआई द्वारा दी जाने वाली ई-केवाईसी सुविधा और एनएसडीएल द्वारा दी जाने वाली ई-पैन सुविधा की सेवाओं को एकीकृत कर सकते हैं