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Title: साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान
Reference No.: Oct-2021
Date: 01/10/2021
साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान

सार्वजनिक सूचना

संदर्भ। नहीं: अक्टूबर-2021

दिनांक: 01-10-2021

साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान

 

 

साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान

अक्टूबर-2021

 

कोविड महामारी के दौरान सूचना और संचार प्रौद्योगिकी की पैठ के साथ-साथ डिजिटल गतिविधि में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए , साइबर धोखाधड़ी और अपराधों को रोकने के लिए पॉलिसीधारकों और आम जनता के लिए साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता समय की आवश्यकता है ।

 

विभिन्न बीमा लेनदेन करते समय कुछ क्या करें और क्या न करें इस प्रकार हैं:

1. पॉलिसी ख़रीदना/नवीकरण करना

करने योग्य

--  विक्रेताओं, अर्थात् एजेंटों, बिचौलियों जैसे दलालों या बीमा कंपनी के कर्मचारियों की विश्वसनीयता की तलाश करें

--  केवल जानने की आवश्यकता के आधार पर व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करें

--  जरूरत पड़ने पर केवाईसी की जानकारी दें

--  यदि आवश्यक हो तो बीमा कंपनी की वेबसाइटों या वेब-एग्रीगेटर्स में खाता स्थापित करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

क्या न करें

--  https . से शुरू न होने वाली बीमा संबंधी वेबसाइटों से बचें

--  संदिग्ध और नकली पहचान वाले विक्रेताओं / बिचौलियों से बचें

--  संवेदनशील जानकारी मांगने वाले बीमा मध्यस्थों से सावधान रहें

2. संचालन बीमा पॉलिसी और संचार

करने योग्य

--  बीमा खातों में मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें और बीमा कंपनी पोर्टल पर लॉग इन करें

--  अलग-अलग खातों के लिए अवैयक्तिक और अलग-अलग पासवर्ड का प्रयोग करें

--  वास्तविक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें (जिस पर इलेक्ट्रॉनिक बीमा खाते का उपयोग करके संचालन किया जा रहा है)

--  अपने खाते का पासवर्ड गोपनीय रखें

--  संपर्क विवरण, पते में किसी भी प्रकार के परिवर्तन के बारे में समय-समय पर बीमा कंपनी को सूचित करें

क्या न करें

--  डिफ़ॉल्ट पासवर्ड का उपयोग न करें

--  कस्टमर केयर सर्विस से संपर्क करने पर कोई पिन/खाता पासवर्ड साझा न करें

--  किसी भी ओटीपी को साझा न करें जब तक कि इसके उपयोग के बारे में निश्चित न हो

3. दावा प्रक्रिया सुरक्षा

करने योग्य

--  आवश्यकतानुसार प्रामाणिक दावा संबंधी जानकारी और व्यक्तिगत/संवेदनशील जानकारी प्रदान करें

--  वास्तविक पहचान और केवाईसी सत्यापन प्रदान करें

क्या न करें

--  केवल बीमा कंपनी के कर्मचारियों/दावा टीम को उनकी प्रामाणिकता से संतुष्ट होने पर खाते की जानकारी प्रदान करें

--  किसी को अकाउंट पासवर्ड न दें

--  लेन-देन की महत्वपूर्ण जानकारी जैसे लेनदेन आईडी का रिकॉर्ड रखें

4. फ़िशिंग और संदिग्ध संचार से सुरक्षा

करने योग्य

--  अपरिचित या नाजायज पते की जाँच करें

--  ईमेल में 'अत्यावश्यकता की भावना' से सावधान रहें । फ़िशिंग ई-मेल में लक्ष्य को जल्दबाज़ी में महसूस कराने की प्रवृत्ति होती है।

--  संदिग्ध ई-मेल में सामान्य अभिवादन / अभिवादन की जाँच करें जैसे प्रिय मूल्यवान ग्राहक, प्रिय उपयोगकर्ता नाम के बजाय

--  मेल सामग्री में वर्तनी और व्याकरण संबंधी गलतियों के माध्यम से फ़िशिंग ईमेल की पहचान करने का प्रयास करें

क्या न करें

--  ईमेल के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी के अनुरोधों का जवाब कभी न दें

--  पॉप-अप स्क्रीन में कभी भी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज न करें

--  ई -मेल में सूचीबद्ध किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। यदि लिंक को सत्यापित करना है, तो URL को ब्राउज़र में कॉपी और पेस्ट करें।

--  किसी भी संदिग्ध अटैचमेंट पर क्लिक न करें जैसे .exe फ़ाइल एक्सटेंशन वाले अटैचमेंट

5. साइबर नैतिकता - एक जिम्मेदार साइबर पॉलिसीधारक बनें

--         अनुचित साइबर आचरण में शामिल न हों, जैसे साइबर बुलिंग

--         किसी का प्रतिरूपण न करें, उदाहरण के लिए सोशल पेज, पोस्ट, साइट आदि बनाकर।

--         इंटरनेट से बीमा या कोई अन्य जानकारी डाउनलोड करते समय कॉपीराइट बाधाओं का पालन करें

--         दूसरों की जानकारी का उपयोग न करें जिससे उनकी पहचान हो सके

--         सार्वजनिक वाई -फाई का उपयोग सावधानी और सावधानी के साथ करें

6. साइबर अपराधों की रिपोर्ट करना

1.       हेल्पलाइन 155260 - गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा राष्ट्रीय हेल्पलाइन और रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म

--         वित्तीय नुकसान को रोकने में मदद करता है

--         संबंधित राज्य पुलिस द्वारा संचालित

--         वास्तविक समय में डिजिटल धोखाधड़ी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए नए जमाने की तकनीकों का उपयोग करता है

--         कानून प्रवर्तन एजेंसियों और वित्तीय मध्यस्थों के साथ एकीकरण प्रतिक्रिया

--         अधिक जानकारी: https://cybercrime.gov.in/Webform/Helpline.aspx

2.       https://digitalpolice.gov.in/Default.aspx : यह पोर्टल नागरिकों के लिए अपराध संबंधी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करने और संभावित कर्मचारियों (घरेलू मदद, ड्राइवर आदि सहित), किरायेदारों या किसी अन्य के लिए पूर्ववृत्त सत्यापन की तलाश करने के लिए एक मंच है। उद्देश्य। नागरिक अपने स्वयं के पूर्ववृत्त के प्रमाणीकरण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

 

 

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण। सर्वाधिकार सुरक्षित।

 
 
 
 

  

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