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Title: परिपत्र
Reference No.: आईआरडीएआई/लाइफ/जीडीएल/एमआईएससी/151/05/2021
Date: 28/05/2021
चक्रवात ताउते, यास के पीड़ितों के जीवन बीमा दावों के निपटान संबंधी दिशानिर्, May 2021

 

संदर्भसं.: आईआरडीएआई/लाइफ/जीडीएल/एमआईएससी/151/05/2021

Ref. No: IRDAI/LIFE/GDL/MISC/151/05/2021 दिनांक/ Date:28-05-2021

 

संदर्भ सं.:आईआरडीए/लाइफ/चक्रवातताउते, यास/2021 28 मई 2021

Ref: IRDA/LIFE/Cyclone Tauktae,Yaas/2021 28thMay 2021

 

प्रति / To,

जीवन बीमाकंपनियोंकेअध्यक्ष/सीईओ

Chairman/CEOs of Life Insurers

 

विषय: चक्रवातताउते, यासके पीड़ितों केजीवन बीमा दावोंके निपटान संबंधीदिशानिर्देश

Sub: Guidelines on settlement of Life InsuranceClaims to the victims of Cyclones Tauktae, Yaas

 

चक्रवात ताउते,यासके फलस्वरूप,मुख्यरूप सेमहाराष्ट्र,गुजरात,ओडिशाऔर पश्चिमबंगालराज्यों के प्रभावितजिलों में मानवजीवन की हानि औरसंपत्तियों कीहानि की रिपोर्टेंहैं। जीवन बीमादावों के त्वरितऔर समय पर निपटानको हर संभव रूपसे सहूलियत प्रदानकरने के लिए आपकोसलाह दी जाती हैकि उक्त चक्रवातोंसे प्रभावित सभीराज्यों में तुरंतनिम्नलिखित कार्रवाईकरें:

As a result of Cyclones Tauktae,Yaas there are reports of loss ofhuman lives and loss of belongings in the affected Districts of primarily inthe states of Maharashtra, Gujarat, Odisha and West Bengal. In order to extendevery possible facilitation in quick and timely settlement of life insuranceclaims, you are advised to take the following actions immediately in all thestates affected by the said cyclones:

 

1.  रिपोर्टकिए गए सभी दावोंके समन्वय/तेजीसे निपटान के लिएप्रभावित राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशोंमें नोडल अधिकारीके रूप में एक वरिष्ठस्तर के अधिकारीको नामित करें, जोतत्काल हींराज्य/केंद्र शासितप्रदेश सरकारोंके मुख्य सचिवया संबंधित अधिकारीसे संपर्क स्थापितकरेगा और अनुवर्तीकार्रवाई के लिएनिकट संपर्क बनाएरखेगा। प्रत्येकप्रभावित जिलोंके लिए जिला प्रशासनके साथ संपर्ककरने के लिए इसीप्रकार नोडलअधिकारियों कोनामित करें औरसभी नामित नोडलअधिकारियों केसंपर्क विवरण प्राधिकरणको सूचित करें।

Designatea senior level officer as the nodal officer in the affected states/Unionterritories for coordinating/expediting settlement of all claims reported, whowill immediately establish contact with the Chief Secretary or the officerconcerned of the state/UT Governments and maintain close contact for subsequentfollow up. Designate similar nodal officers for each of the affected districtsto liaise with district administration, and intimate the contact details of allnodal officers designated to the Authority.

 

2.    दावोंकी शीघ्र फाइलिंगको सुगम बनानेके लिए नामितअधिकारियों,विशेषशिविरों आदिके विवरणमीडिया में औरराज्य/केंद्रशासित प्रदेशसरकारों केमाध्यम सेप्रचारितकरें।आवश्यकतानुसार24x7 हेल्पलाइनशुरू करें। इसप्रकार के प्रचारकी गतिविधियोंका विवरण प्राधिकरणको तत्काल भेजाजाए।

Publicise the detailsof designated officers, special camps etc. in the media and through state/UTGovernments to facilitate expeditious filing of claims. Start 24x7 helplines,as required. Details of such publicity activities maybe sent to the Authority, immediately.

 

3.     यहसुनिश्चित करनेके लिए तत्कालकार्रवाई प्रारंभकरें कि सूचितकिये गये दावोंका पंजीकरण कियाजाए और पात्र दावोंका शीघ्रता सेनिपटान किया जाए।पीएमजेजेवाई दावोंपर भी विशेषध्यान दिया जाए।

Initiateimmediate action to ensure that all reported claims are registered and eligibleclaims are settled promptly. Special attention may also be given to PMJJBYclaims.

 

4.    दावोंके निपटान मेंशीघ्रता लाने केलिए जहाँ भी व्यवहार्यहो वहाँ सामान्यअपेक्षाओं मेंछूटों सहित,एकउपयुक्त रूप सेसरलीकृत प्रक्रिया/क्रियाविधिअपनाने पर विचारकिया जाए। जीवनकी हानि से संबद्धदावों के संबंधमें, जहाँशरीर नहीं मिलनेआदि के कारण मृत्युप्रमाणपत्र प्राप्तकरने में कठिनाईअनुभव की गई हो,वहाँ2015 में चेन्नैकी बाढ़ के मामलेमें अनुसरण कीगई प्रक्रिया परविचार करें।

A suitablysimplified process/procedure including relaxations in the usual requirementswherever feasible may be considered to expedite claims settlement. With regardto claims involving loss of life, where difficulty is experienced in obtaininga death certificate due to non-recovery of body etc., the process followed inthe case of Chennai floods in 2015 may be considered.

 

5.   कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारीके दुष्प्रभावको कम करने और परोक्ष/अपरोक्षसामाजिक दूरी बनायेरखने के लिए जीवनबीमाकर्ताओं कोपरामर्श दिया जाताहै कि वे अपने पालिसीधारकों/दावेदारोंको प्रोत्साहितऔर प्रेरित करेंकि वे दावों कीसूचना देते समयपत्राचार के लिएऔर सभी प्रासंगिकदस्तावेज फाइलकरने की क्रियाविधिके लिए, जहाँभी संभव हो ई-मोडअपनायें।

With a viewto limit the fallout of the Corona Virus (COVID-19) pandemic and limitingdirect/indirect social contact, all the Life Insurers are advised to encourageand motivate their policyholders/claimants to adopt e-modes, whereverpossible for correspondence while intimating the claim and the procedure forfiling all the relevant documents.

 

6.    कार्यालयमें आने वाले पॉलिसीधारकों/दावेदारोंके संबंध में, बीमाकर्ताओंको सामाजिक दूरीबनाये रखने औरयथोचित साफ-सफाईके संबंध में सरकारीनिर्देशों का पालनकरें। पॉलिसीधारकों/दावेदारोंके साथ सहानुभूतिपूर्वकऔर संवेदनशीलतापूर्णव्यवहार करने केलिए कर्मचारियोंको विधिवत संवेदनशीलबनाया जाना चाहिए।

In respectof Policyholders/claimants coming to office, Insurers should follow thegovernment directions regarding maintaining social distancing and propersanitization. The staff must be duly sensitized to deal withpolicyholders/claimants with empathy and concern.

 

7. निपटायेगये दावों की,साप्ताहिकआधार पर पिछलेसप्ताह के अंतिमकार्य दिवस तकके डेटा के लिए,राज्यवारप्रगतिरिपोर्ट,प्रत्येकसोमवार कोमध्याह्न12 बजे तक याउससे पूर्व hemant.mourya@irda.gov.inऔरlife@irda.gov.inकोप्रस्तुत करनाहोगा (ऐसीप्रथम रिपोर्ट31 मई,2021 को प्राप्तहो) पीएमजेजेबीवाईदावों का डेटा,कुलदावों में शामिलकरते हुए,पृथकसे प्रस्तुत कियाजाना है।

TheState-wise Progress report on the claims settled shall be submitted toand hemant.mourya@irdai.gov.in  and life@irda.gov.in ona weekly basis every Monday before 12.00 PM (first such report to be receivedon 31st May 2021)  for data up to last working day ofthe previous week. PMJJBY claims data need to be submitted separately whileincluding the same in total claims.

 

                                                                                                                         

हस्ताक्षरित /Sd/-  

मुख्य महाप्रबंधक(जीवन बीमा)

Chief General Manager (Life Insurance)

 

समाप्तसप्ताह तक निपटायेगये दावों कीप्रगतिरिपोर्ट काप्रारूप 

Format of Progress report onthe claims settled for the week ending

 

क्रम सं.

Sl.No

दावे का प्रकार

Type of Claim

सूचित किये गये दावे

Claims reported

निपटाये गये दावे

Claims settled

संख्या

Number

राशि

(लाख में)

Amount (in lacs)

संख्या

Number

राशि

(लाख में)

Amount (in lacs)

1

वैयक्तिक बीमा

Individual Insurance

मृत्यु दावे (यदि कोई हो तो राइडर लाभ सहित)

Death claims (including rider benefit if any)

 

 

 

 

2

पीएमजेजे- बीवाई

PMJJBY

मृत्यु दावे

Death Claims

 

 

 

 

3

कुल

TOTAL

 

 

 

 

 

 

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