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Title: परिपत्र
Reference No.: आईआरडीएआई/एचएलटी/आरईजी/सीआईआर/038/03/2021
Date: 01/03/2021
पालिसीधारकों को स्वास्थ्य बीमा पालिसियों पर मूलभूत जानकारी के संबंध में सूच

संदर्भसं. :आईआरडीएआई/एचएलटी/आरईजी/सीआईआर/038/03/2021

Ref.No:IRDAI/HLT/REG/CIR/038/03/2021 दिनांक/ Date:01-03-2021

 

परिपत्र

Circular

 

प्रति / To,

सभीसाधारण औरस्वास्थ्यबीमाकर्ता(ईसीजीसी औरएआईसी कोछोड़कर)

All General and Healthinsurers (except ECGC and AIC)

 

विषयःपालिसीधारकोंको स्वास्थ्यबीमा पालिसियोंपर मूलभूतजानकारी केसंबंध मेंसूचना

Re: Communicationson basic information on health insurance policies to the policyholders

 

1.           आईआरडीएआई(पालिसीधारकोंके हितों कासंरक्षण)विनियम, 2017 केविनियम 12 केउपबंधों की ओरध्यानआकर्षित कियाजाता हैजिसमेंस्वास्थ्य बीमापालिसी के भागके रूप मेंउपलब्ध कराईजानेवालीन्यूनतमजानकारीविनिर्दिष्टकी गई है।जबकि पालिसीदस्तावेजसंबंधितसूचना के साथअग्रेषितकिया जाता है,पालिसीधारकोंके साथ संबंधजारी रखने औरसूचना केप्रवाह कोसुनिश्चितकरने के लिए,यहमहत्वपूर्णसमझा गया हैकिपालिसीधारकोंके लिए उपलब्धस्वास्थ्यबीमा कवरेज सेसंबंधित कुछसंगत और मुख्यविवरण आवधिकतौर परपालिसीधारकोंको सूचित कियाजाए।

Attention is drawn to theprovisions of Regulation 12 of IRDAI (Protection of Policyholders’ interests)Regulations, 2017 specifying therein minimum information to be provided as partof health insurance policy. While the policy document is forwarded withrelevant information, in order to continue the relationship with policyholdersand to ensure information flow, it is considered important to periodicallynotify the policyholders certain relevant and key details relating to healthinsurance coverage available to the policyholders.

 

2.           पालिसीधारकोंको संगत सूचनाकी उपलब्धताको सुनिश्चितकरने के लिएनिम्नलिखितमानदंड विनिर्दिष्टकिये जाते हैं:

 In order to ensure flow of relevant information to policyholdersthe following norms are specified:

 

i)            सभी साधारणऔर स्वास्थ्यबीमाकर्तापालिसी सर्विसिंगके भाग के रूपमेंपालिसीधारकोंको स्वास्थ्यबीमा पालिसीके बारे मेंनिम्नलिखितमूलभूतजानकारीसूचितकरेंगेः

i) All thegeneral and health insurers as part of policy servicing, shall communicate thefollowing basic information about the health insurance policy to thepolicyholders:

 

क.               उत्पादका नाम औरपालिसीसंख्या,

a.    Name ofProduct and policy number,

 

ख.               उपलब्धबीमित राशि केरूप मेंउपलब्ध कवरेजकी सीमा औरसंचयी बोनस,

b.    Extent ofcoverage available by way of available Sum Insured and Cumulative Bonus,

 

ग.                 पालिसीके अंतर्गतसम्मिलितबीमितव्यक्तियोंकी संख्या,

c.    Number ofinsured people covered under policy,

 

घ.                पालिसीअवधि

d.    Policyperiod,

 

ङ.               निपटायेगये दावे कीसंख्या औरराशि (संबंधितअवधि केअंतर्गत), यदिकोई हो,

e.    Number andamount of claim settled (under relevant period), if any,

 

च.                बीमितराशि का शेषऔर उपलब्धउपचित संचयीबोनस, यदि कोईहो,

f.     Balance Sum Insured and Accrued cumulative bonus available, ifany,

 

छ.               नवीकरणकी नियत तारीखऔर प्रीमियमभुगतान कीआवृत्ति,

g.    Due date ofrenewal and premium payment frequency,

 

ज.                नवीकरणपर देयप्रीमियमराशि (नवीकरणके समय विनिर्दिष्टकी जाए)

h.    Premiumamount due on renewal (to be specified at the time of renewal)

 

झ.               अनुग्रहअवधि (नवीकरणकी नियत तारीखके बाद 5 दिन केअंदर)

i.      Grace Period (within 5 days after renewal due date)

 

ञ.               बीमाकर्ताकी ग्राहकसहायता सेवाका संपर्क काविवरण (किसीपूछताछ अथवाअन्य विषयोंके लिए),निःशुल्क (टोलफ्री) संख्याअथवा ई-मेलआईडी आदि।

j.      Contact details (for any query or other issues) of customersupport service of Insurer, Toll Free No. or e-mail Id etc.

 

ii)           उपर्युक्तजानकारीबीमाकर्ताओँद्वारा सभीपालिसीधारकोंको वर्ष मेंदो बार,अर्थात् पालिसीके निर्गम से 6महीने के बादतथा नवीकरण कीनियत तारीख सेकम से कम 1महीना पहले।तथापि, किसीबहुवर्षीयपालिसी केमामले मेंउक्त सूचना कोपालिसी केनिर्गम कीतारीख से 6महीने कीआवृत्ति केसाथ साझा कियाजा सकता है।

ii)            The above information shall be communicated by insurers to all thepolicyholders twice in a year, i.e, 6 months after issuance of policy and atleast 1 month prior to the renewal due date. However, in case of a multiyearpolicy, the information can be shared with a frequency of 6 months from thedate of issuance of policy.

 

iii)          उपर्युक्तके अतिरिक्त,स्वास्थ्यबीमा पालिसीके अंतर्गतकिसी दावे कानिपटान होनेकी स्थितिमें,बीमाकर्तापालिसीधारक कोउपलब्ध संचयीबोनस, यदि कोईहो, के साथ शेषबीमित राशि काविवरण भीसूचित करेगा। यह पालिसीधारकोंको दावे केनिपटान से 15दिन के अंदरसूचित कियाजाएगा।

iii)           In addition to the above, in the event settlement of any claimunder a health insurance policy, the insurer shall also communicate the detailsof balance sum insured along with the cumulative bonus available, if any, tothe policyholder. This shall be notified to the policyholders within 15 days ofsettlement of claim.

 

iv)          ऊपरउल्लिखितसूचना देने केप्रयोजन केलिए बीमाकर्तासंचार की किसीभी पद्धति(संदेश, ई-मेल,पत्र आदि) काचयन कर सकताहै। सभीबीमाकर्ताओंद्वारापालिसिधारकोंको सूचित कियेजाने के लिएनमूना संदेश/सूचनाएँ केवलनिदर्शन केप्रयोजन केलिए अनुबंध-1पर रखी गईहैं।बीमाकर्ताइनके संबंध मेंसुधार कर सकतेहैं तथा संदेशको जटिल,दुरूह अथवाअनावश्यकसूचना के साथबहुत लंबाबनाने से बचसकते हैं। येमानदंड सभीवैयक्तिक (दोनोंक्षतिपूर्तिऔर लाभआधारित)स्वास्थ्यबीमापालिसियों केलिए लागू हैं।

iv)           The insurer may choose any mode of communication (message, e-mail,letter etc) for the purpose of notifying the above referred information. Thesample messages / communications that all the insurers to notify to thepolicyholders is placed at Annexure-1 for illustration purpose only. Insurerscan improve on the same while refraining from making the message complex,unintelligible or too long with unnecessary information. These norms areapplicable to all individual (both indemnity and benefit based) healthinsurance policies.

 

3.           सभीबीमाकंपनियाँ इसपरिपत्र मेंजारी किये गयेअनुदेशों काअनुपालनशीघ्रातिशीघ्र,परंतु 1 जून 2021 सेपहले करेंगी।

All the insurance companiesshall comply with the instructions issued in this circular at the earliest andnot later than 1st June 2021.

 

4.           इसेसक्षमप्राधिकारीका अनुमोदनप्राप्त है।

This has the approval of the competent authority.

 

हस्ता/- Sd/-

डीवीएसरमेश / / DVS RAMESH)

महाप्रबंधक(स्वास्थ्य)/GENERAL MANAGER (Health)

 

 

अनुबंध/   Annexure-1

 

नमूना-1: रु. XXXX.XXकीबीमित राशि केलिए आपकीपालीसी सं. XXXXXXXXXXसंचयी बोनसरु. XXXXX.XX वित्तीयवर्ष 2020-21 में रु.XXXX.XX के दावे।अगला प्रीमियमxx/xx/xxxx को देय।(140 अक्षर/अंक)

Sample-1: Your policy noXXXXXXXXXX for Sum insured Rs. XXXX.XX Cumulative Bonus Rs. XXXXX.XX Claims inFY 2020-21 of Rs. XXXX.XX Next premium due on xx/xx/xxxx   (140character)

 

नमूना-2:आपकीपालिसी सं.XXXXXXXXXXX।नवीकरणप्रीमियम XX/XX/XXXXकोदेय। व्यपगम सेबचने के लिए समयपर भुगतान करें।प्रीमियम का भुगतानआनलाइन XXXXXXXXXXX@XXXXX.comपरकिया जा सकताहै। (लिंक केबिना 124 अक्षर/अंक)।

Sample-2: Your policy noXXXXXXXXXXX. Renewal Premium due on XX/XX/XXXX. Pay in time to avoid lapsation.Premium can be paid online at XXXXXXXXXXX@XXXXX.com (124 characters without link)

 

नमूना-3:आपकीपालिसी सं. XXXXXXXXXXX।नामिती का नामःकोई नामांकननहीं (अथवा) XXXXXXXX।यदि आप नामितीका विवरणअपडेट करना/नामांकन प्रस्तावितकरना चाहतेहैं (यदिनामांकन नहींहो) तो अपनीशाखा सेतत्काल संपर्ककरें।

Sample-3: Your policy noXXXXXXXXXXX. Nominee name: No nomination (OR) XXXXXXXX. Contact your branch incase you wish to update nominee details/propose nomination immediately (if nonomination)

 

 

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