Document Detail

Title: परिपत्र
Reference No.: आईआरडीए/जीवन/परि/विविध/274/11/2020
Date: 12/11/2020
प्रस्ताव पत्र पर भौतिक हस्ताक्षर करने में छूट

 

परिपत्रसं.आईआरडीए/जीवन/परि/विविध/274/11/2020

Ref. No: IRDAI/Life/Cir/Misc/274/11/2020 दिनांक/Date:12-11-2020

 

परिपत्र

Circular

 

प्रति/To,

सभीजीवनकर्ता

All Life Insurers.

 

संदर्भ : प्रस्तावपत्र पर भौतिकहस्ताक्षर करनेमें छूट

Re: Dispensing with physical signatures on proposal forms.

 

दिनांक05 अगस्त 2020 केआईआरडीएआई/जीवन/परि/विविध/208/08/2020के तहत उपर्युक्तविषय परनिर्देश जारीकिए गए थेजिसमें 31दिसंबर 2020 कीअवधि तक बीमाएजेंटों और बीमामध्यवर्तियोंको ओटीपी के द्वाराविशुद्धजोखिमउत्पादों केप्रस्तावोंकेप्रमाणीकरणकरने कीअनुमति दी गईथी। इसव्यवस्था केकार्य कीसमीक्षा औरजीवन बीमाकर्तासे प्राप्तप्रतिक्रियाओंके आधार पर,निम्नलिखितनिर्देश विनिमय 18 के तहतजारी किए जातेहैं जिसेआईआरडीएआई (पॉलिसीधारकोंके हितों केसंरक्षण)विनियम, 2017 केविनिमय 8(1),आईआरडीएआई(गैर संबद्धबीमा उत्पाद)विनिमय, 2019 कीविनिमय 33 (इ) और 38,आईआरडीएआई, 2019,आईआरडीएआई(यूनिट संबद्धबीमा उत्पाद)की विनिमय 31 एवं51 और दिनांक 26सितंबर 2019 केपरिपत्रसंदर्भ आईआरडीएई/जीवन/परि/विविध/173/09/2019के खंड 2.2 के साथपढ़ा जाएगा।

Vide IRDAI/Life/Cir/Misc/208/08/2020 dated 5th August,2020, instructions have been issued on the above subject allowingauthentication of proposals in respect of pure risk products with OTP for thesales made by Insurance Agents and Insurance Intermediaries, for the period upto 31st December, 2020.   On a review of theworking of this arrangement and on the basis of feedback from the LifeInsurers, the following instructions are issued under Regulation 18, readtogether with Regulation 8(1) of IRDAI (Protection of Policyholders’ Interests)Regulations, 2017, Regulations 33 (c) and 38 of IRDAI (Non-Linked InsuranceProducts) Regulations, 2019, Regulations 31 and 51 of IRDAI (Unit LinkedInsurance Products) Regulations, 2019 and Clause 2.2 of Circular referenceIRDAI/Life/Cir/Misc/173/09/2019 dated 26th September, 2019.

 

1.    जीवनबीमाकर्ताओंको 31 मार्च 2021 तकसभी उत्पादकोंके तहतव्यक्तिगतबीमा एजेंटों औरबीमा मध्यवर्तियोंद्वारा याचितव्यापार केलिएइलेक्ट्रिनिकीमाध्यम यथाप्रस्ताव-प्रपत्र कीहार्डकापी परबिनाव्यक्तिगत हस्ताक्षरके ग्राहकोंकी सहमतिप्राप्त करनेकी अनुमति दी जातीहै।

LifeInsurers are allowed to obtain the customer’s consent through electronic meansi.e., without requiring wet signature on the proposal form, for the businesssolicited by individual Insurance Agents and Insurance Intermediaries under allproducts, till 31st March, 2021.

 

2.   उपयुक्तमूल्यांकन,लाभ वर्णन(जहाँ भी लागूहो) औरसंपूर्णप्रस्तावप्रपत्र प्रस्तावकको ई-मेल यालिंक के साथजैसी भी स्थितिहो, के रूप मेंउनके पंजीकृतई-मेल आईडी यामोबाइल नंबरपर भेजाजाएगा।

The suitability assessment, benefit illustration (whereverapplicable) and the completed proposal form shall be sent to the proposer onhis / her registered e-mail ID or mobile number in the form of an e-mail or amessage with a link as the case may be. 

 

क.    उपर्युक्तसंदर्भितमैसेज/ई-मेलमें विशेष रूपसे , मैसेज केमुख्य भाग मेंही, प्रस्तावकसे इसके लिए सहमतिलेते समय हीयाचित बीमितराशि, देयप्रीमियमराशि, पॉलिसीअवधि औरप्रस्ताव केप्रीमियमभुगतान अवधि कोउजागर करनाहोगा।

a.    The abovereferred message / e-mail shall specifically highlight, in the main body of themessage itself, the Sum Assured, premium amount payable, policy term and thepremium payment term of the proposal being solicited while seeking theproposer’s consent for the same.

 

ख.    प्रस्तावक, यदिप्रस्तावितउत्पाद, लाभवर्णन औरपूर्णप्रस्तावप्रपत्र केलिए सहमतिदेना चाहता है, तोडिजिटलहस्ताक्षर कोजोड़कर यासहमति लिंक परक्लिक करके यासाझा किए गएओटीपी को मान्यकर ऐसा करसकता/सकती है.बीमाकर्ताप्रस्तावक कीसहमतिप्राप्त होनेतक प्रस्तावकी जमा राशि कोभुगतान करने परजोर नहींदेगा।

b.    Theproposer, if he / she wishes to consent to the product offered, the benefitillustration and the completed proposal form, may do so by affixing digitalsignature or by clicking the confirmation link or by validating the OTPshared.  The Insurer shall not insist on payment of moneys towardsproposal deposit till the receipt of consent of the proposer.

 

3.    दिनांक 26 सितंबर,2019 के आईआरडीएआई/जीवन/परि/विविध/173/09/2019के तहत, सभीजीवनबीमाकर्ताओंको बिक्री केलिए प्रस्तावकिए गएप्रत्येकउत्पाद कीमानकीकृत प्रस्तुतिको उनकेवेबसाइट परडालनाअनिवार्य कियागया था।बीमाकर्ता यहसुनिश्चितकरेंगे किव्यवसाययाचित करतेसमय केवल ऐसीअनुमोदितसामग्री काउपयोग कियाजाए।बीमाकर्ता द्वारापॉलिसीदस्तावेज केसाथ इस तरह कीमानकीकृत प्रस्तुतिकी एक प्रतिभीपॉलिसीधारकको मेल कीजानी चाहिए।इनप्रावधानोंके तहत होनेवाली बिक्रीके लिए 30 दिनोंकी फ्री लुकरद्द करने कीअवधि लागू होगी।

Vide IRDAI/Life/Cir/Misc/173/09/2019 dated 26th September, 2019,all Life Insurers were mandated to place on their website a standardizedpresentation of each product on offer for sale.  Insurers shallensure that only such approved material is used while soliciting the business.A copy of such standardized presentation shall also be mailed by the LifeInsurer to the policyholder along with the policy document. The free lookcancellation period of 30 days will be applicable for sales effected underthese provisions.

 

 

4.   इसकेअतिरिक्त, इनप्रावधानोंके तहत व्यक्तिगतबीमा एजेंटोंद्वारा की गईबिक्री के संबंधमेंनिम्नलिखितलागू होंगे:

Inaddition, the following shall apply in respect of sales made by the individualInsurance Agents under these provisions:

 

क.      इसव्यवस्था केलिए विशिष्टव्यक्तिगतएजेंटों कोप्राधिकृतकरना संबंधितबीमाकर्ता कीजिम्मेदारीहोगी। जीवनबीमाकर्ताऐसेप्राधिकरण परविचार करतेसमय उचितसम्यकतत्परता कापालन करेंगे।

a.    It shall be the responsibility of the Insurer concerned toauthorize specific individual agents for this dispensation.  LifeInsurers may follow appropriate due diligence in considering suchauthorization.

 

ख.    बीमा एजेंटवार्षिकप्रीमियम केलिए गैर-एकल प्रीमियमयूनिट-संबद्धबीमापॉलिसियों को 50,000 रुपयेसे अधिक याएकल प्रीमियमयूनिट-संबद्ध बीमापॉलिसियों कोरु. 1,00,000 सेअधिक के लिएयाचित नहींकरेंगे। 

b.    The Insurance Agents shall not solicit non-single premiumunit-linked insurance policies for annualized premium exceeding Rs.50,000 orsingle premium unit-linked insurance policies exceeding Rs. 1,00,000.

 

ग.      बीमाकर्ताइनप्रावधानोंके अनुपालन कोसुनिश्‍चितकरने के लिएबिक्री का कमसे कम 3% सत्यापितकरेंगे।सत्यापन कॉलके रिकॉर्ड कोकम से कम 3 वर्षकी अवधि केलिए संरक्षितकिया जाएगा।बीमाकर्तापॉलिसी कीअवधि के बादछह महीने कीअवधि के लिएया दावे केसंतोषजनक निपटानतक, जो भीबाद में हो, प्रस्तावककी सहमति केसत्यापनयोग्य, कानूनीरूप से वैधसाक्ष्य कोअपरिवर्तनीयऔर आसानी सेपुनः प्राप्तकरने योग्य केरूप में भीसंरक्षितरखना होगा।

c.     The Insurer shall verify at least 3% of sales to ascertaincompliance with these provisions.  The records of verification callsshall be preserved for a period of not less than 3 years. The Insurer shallalso maintain verifiable, legally valid evidence of the proposer’s consent inan unalterable and easily retrievable form for a period of six months beyondthe term of the policy or until satisfactory settlement of claim, whichever islater.

 

5.     इनप्रावधानोंके तहत बीमा मध्यवर्तियोंद्वारा की गईबिक्री हेतु :

For the sales made by the Insurance Intermediaries under these provisions:

क.    उपयुक्त मध्यवर्तीके विनिमय के अनुसारमौजूदा प्रावधानोंका अनुपालन सभीप्रकार से सुनिश्चितकिया जाएगा जिसमेंवित्तीय सीमाएं, गैर-सम्मुखयाचना की आवश्यकताएं,कॉल सत्यापनआदि शामिल हैं।

a.    Compliancewith the extant provisions as per the applicable intermediaries regulationshall be ensured in all respects, including, the financial ceilings, non-faceto face solicitation requirements, call verifications, etc.

 

6.   सभीव्यक्तिगतबीमा एजेंटोंऔर बीमा मध्यवर्तियों,संभावितग्राहक केई-मेलआईडी/मोबाइलनंबर कीसटीकतासुनिश्चितकरेंगे। वे याचितप्रक्रिया केदौरान केवलअनुमोदितबिक्री सामग्रीका उपयोगकरेंगे।

Allindividual Insurance agents and insurance intermediaries shall ensure theaccuracy of the prospect’s e-mail ID / mobile number. They shall use only theapproved sales material during the solicitation process. 

 

7.    बीमाकर्ता/ The Insurers shall:

a.  आवश्यकपोर्टल/ऐपआधारितसहायताप्रदान करेंगे;

providenecessary portal / app based support;

b.  उपयुक्ततामूल्यांकन औरलाभ वर्णनजारी करनासुनिश्चितकरेंगे, जहाँभी लागू हो;

ensurecompliance with suitability assessment and issuance of benefit illustrationwherever applicable;

c.  डी-डुप्लीकेशनऔर ऐसे अन्य कार्यका संचालन करसंभावित ग्राहकोंके ई-मेल आईडी/मोबाइलनंबरों कीसटीकतासुनिश्चितकरेंगे।

ensureaccuracy of the e-mail IDs / mobile numbers of the prospects by conductingde-duplication and other such means.

 

8.   बीमाकर्ताबिक्री/व्यापारयाचितप्रक्रियामें शामिल सभीव्यक्तियोंको उचितप्रशिक्षणप्रदानकरेंगे ताकियह सुनिश्चितकिया जा सकेकि बेचे जारहे उत्पाद परप्रस्तावक कोस्पष्टजानकारीप्रदान करनेके बाद हीग्राहक सेसहमतिप्राप्त की गईहै। बीमाकर्ताबिक्री सेसंबंधितशिकायतों की निगरानीभी करेंगे औरतुरंतसुधारात्मककार्रवाई करेंगे।वे अनुबंध - I के अनुसार, इस परिपत्रकेप्रावधानोंके तहत भौतिकहस्ताक्षर मेंछूट के द्वाराइलेक्ट्रॉनिकरूप से मान्यई-प्रस्तावोंके माध्यम से दर्जकी गई बिक्रीसे संबंधितशिकायतों कामासिक विवरणप्रस्तुतकरेंगे ।

TheInsurers shall provide appropriate training to all persons involved in thesales/solicitation process to ensure that the consent of the customer isobtained only after clear information has been provided to the proposer on theproduct being sold.  The Insurers shall also monitor the grievancesreceived pertaining to the sales and promptly undertake corrective actions.They shall submit, as per Annexure I, a monthly statement of grievancesreceived pertaining to the sales logged in through electronically validatede-proposals dispensing with physical signature under the provisions of thisCircular.

 

9.   प्राधिकरणइस सुविधा को क)एक से अधिकएजेंट (ओं) याजीवन बीमाकर्ताया (ग) सभी जीवनबीमाकर्ताओं मेंसे किसी केलिए भी, किसीभी समय वापसले सकता है।

TheAuthority may withdraw this facilitation either for a) one or more agent(s) ora life insurer or (c) across all life insurers, any time.

 

यहनिर्देशदिनांक 05अगस्त 2020 केपरिपत्रसंदर्भ :आईआरडीएआई/जीवन/परि/विविध/208/08/2020 का अधिक्रमणकरेंगे, औरतत्कालप्रभाव सेलागू होंगे।

These instructions supersede the Circular Ref:IRDAI/Life/Cir/Misc/208/08/2020 dated 05th August, 2020, andcome into force with immediate effect.

 

 

वी.जयंत कुमार/ V. Jayanth Kumar

मुख्यमहाप्रबंधक(जीवन बीमा)

Chief General Manager (Life Insurance)

 

संलग्नकEncl: अनुबंध Annexure I.

अनुबंध AnnexureI

बीमाकर्ताका नाम :

Name ofLife Insurer:

) _________________ माहहेतु भौतिकप्रस्तावप्रपत्र,बीआई, उपयुक्ततामूल्यांकन परव्यक्तिगतहस्ताक्षर केस्थान परओटीपी प्रमाणीकरणके द्वाराबिक्री की गईपॉलिसियों केसंबंध मेंशिकायतों काविवरण

A)Statement of Grievances in respect of policies sold with OTP Authentication inlieu of wet signature on physical Proposal form, BI, Suitability Assessment forthe month of ________________;

व्यक्तिगत ब्रिकी की गई पॉलिसियों की संख्या

Number of Individual Policies sold

(1)

इलेक्ट्रॉनिक सहमति के माध्यम से बिक्री की गई पॉलिसियों की संख्या

Number of Policies sold through electronic consent*

(2)

प्राप्त शिकायतों की संख्या

Number of grievances received out of (2)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

*केवलउन्हींमामलों कोशामिल करेंजहां इस परिपत्रकेप्रावधानोंके तहतइलेक्ट्रॉनिकरूप में सहमतिप्राप्त कीजाती है

Includeonly those cases where the consent is obtained in electronic form under the provisionsof this circular.

 

ख)माहकी शिकायतसूची के साथ

B)GrievanceList for the monthwith

1) पॉलिसीनंबर औरप्रस्तावक कानाम/Policynumber & Name of Proposer

2) एजेंट/मध्यवर्तीका विवरण/ Agent/Intermediarydetails

3) शिकायतकी प्रकृति/ Nature of grievance

4) कैसेनिपटे (शिकायतसमाधान, एजेंट/मध्यवर्तीके विरुद्धकार्रवाई, प्रणालीसुधार)

How dealtwith (grievance resolution, action against agent/intermediary, systemcorrection)

 

  • Download


  • file icon

    Dispensing with physical signatures on proposal forms.pdf

    ६०३ KB
  • file icon

    Dispensing with physical signatures on proposal forms Attachment-2.zip

    ३३६ KB