Title: सभी साधारण  बीमाकर्ता (स्टैण्ड-एलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं और विशेषीकृत बीमाकर्ताओं को छोड़कर)
Reference No.: आईआरडीएआई/एमओटीओडी/095/06/2019          
Date: 21/06/2019
कारों और दुपहिया वाहनों हेतु मोटर स्वयं की क्षति जोखिमों (ओन डैमेज रिस्क्स) के लिए कवर

संदर्भ : आईआरडीएआई/एमओटीओडी/095/06/2019                                                                 दिनांक : 21 जून, 2019

सभी साधारण  बीमाकर्ता (स्टैण्ड-एलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं और विशेषीकृत बीमाकर्ताओं को छोड़कर)

विषय: कारों और दुपहिया वाहनों हेतु मोटर स्वयं की क्षति जोखिमों (ओन डैमेज रिस्क्स) के लिए कवर

यह श्री एस. राजशेखरन बनाम भारत सरकार एवं अन्य के डब्ल्यू पी स. 295/2012 के मामले में माननीय भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों को लागू करने के संबंध में हमारे परिपत्र संदर्भ: आईआरडीए/एनएल/सीआईआर/एमओटी/137/08/2018 दिनांकित 28 अगस्त, 2018 के आगे है।

2. परिपत्र के (पृष्ठ 2) का परिच्छेद 5 पैकेज उत्पादों के साथ-साथ स्टैण्ड एलोन मोटर तृतीय पक्ष बीमा उत्पाद के संदर्भ में मोटर स्वयं की क्षति (ओन डैमेज) बीमा कवर के संबंध में दिशा-निर्देश निर्दिष्ट करता है (जिसमें, नयी कार/नये दुपहिया वाहन यथा प्रयोज्य, के लिए दीर्घकालिक तृतीय पक्ष कवर के साथ समूहीकृत स्वयं की क्षति (ओन डैमेज) के लिए एक वर्ष-- समूहीकृत (बंडल्ड) कवर की अनुमति दी गयी है )। ओडी अंश के लिए कवर समूहीकरण (बंडलिंग) की माननीय सर्वोच्च द्वारा निर्धारित तिथि यानी, 1 सितंबर, 2018 के मद्देनज़र एक तात्कालिक आवश्यकता के रूप में अनुमति दी गयी थी।

3. कारों और दुपहिया वाहनों के लिए स्वयं की क्षति (ओन डैमेज) बीमा कवर से संबंधित निम्नलिखित दिशा-निर्देश अब, स्वयं की क्षति (ओन डैमेज) के लिए वार्षिक कवर से संबंधित ऊपर उल्लिखित परिपत्र संदर्भ: आईआरडीए/एमओटी/137/08/2018 दिनांकित 28 अगस्त, 2018 में परिच्छेद 5(i) (2) में दिये गये दिशा-निर्देशों का स्थान लेंगे।

  • 1 सितंबर, 2019 से, कारों और दुपहिया वाहनों, नये और पुराने के लिए (अग्नि और या चोरी जीआर 45 ए और 45 बी के लिए स्टैण्ड एलोन ओडी कवर सहित यदि पालिसीधारक द्वारा विकल्प चुना गया) बीमाकर्ता स्टैण्ड एलोन वार्षिक ओन डैमेज कवर उपलब्ध कराएँगे। फलस्वरूप, 1 सितंबर 2019 से कारों और दुपहिया वाहनों के लिए समूहीकृत (बंडल्ड) पालिसियाँ जारी करना अनिवार्य नहीं होगा। इसके अलावा, बीमाकर्ताओं को, स्टैण्ड एलोन ओडी और टीपी पालिसियों के अतिरिक्त पैकेज पालिसियाँ पेश करने  का विकल्प उपलब्ध रहेगा। फिलहाल, दीर्घकालिक स्टैण्ड एलोन ओन डैमेज पालिसी की अनुमति नहीं दी जाएगी।

  • पालिसीधारकों के पास, 1 सितंबर, 2019 को या उसके बाद देय, समूहीकृत (बंडल्ड) कवर के ओन डैमेज घटक का, वार्षिक आधार पर उसी बीमाकर्ता या भिन्न बीमाकर्ता के पास नवीकरण कराने का विकल्प उपलब्ध है।

  • स्टैण्ड एलोन ओन डैमेज वार्षिक कवर जारी करने के लिए और साथ ही साथ ओन डैमेज बंडल्ड कवर के घटकों का नवीकरण करने के लिए बीमाकर्ता सुनिश्चित करेंगे कि ओडी कवर तभी दिया जाता है जब मोटर टीपी कवर पहले ही से मौजूद है या साथ-साथ लिया गया है। बीमाकर्ता का नाम, पालिसी नंबर और आरंभ-तिथि और टीपी पालिसी की अन्त-तिथि ओडी पालिसी दस्तावेज़ में अंकित की जाएगी। स्टैंड –एलोन ओन डैमेज पॉलिसी मेँ स्पष्ट रूप से यह उल्लेख होगा कि कवरेज केवल ओन डैमेज के लिए है और वाहन के संबंध मेँ किसी अन्य देयता के लिए नहीं है ।

 

  • स्टैण्ड एलोन ओडी पालिसी का मूल्य निर्धारण वही जारी रहेगा, जो कि पैकेज पालिसी के ओडी घटक के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है (वही  बंडल्ड उत्पाद के ओडी घटक के लिए भी अपनाया जा रहा था)|

  • बीमाकर्ता बीएपी के माध्यम से एक अभिप्राय-पत्र (जैसा अनुलग्नक `' पर है ) फाइल करेगा। जिसके प्राप्त होने पर स्टैंड एलोन ओन डैमज उत्पाद /एड ऑन के लिए एक यूआईएन आबंटित किया जाएगा ।

4.इसके अलावा, दीर्घ-कालिक मोटोर टीपी पालिसी को रद्द करने के लिए संबंध में निम्नलिखित ध्यान में रखा जाए:

परिपत्र संदर्भ : आईआरडीए/एनएल/सीआईआर/एमओटी/137/08/2018 दिनांकित 28 अगस्त, 2018 के परिच्छेद 2(iv)(सी) के संदर्भ में यह स्पष्ट किया जाता है कि वाहन के बेच दिये जाने की स्थिति में, जीआर 17 लागू होता है। तथापि, यदि बीमाकृत, साथ ही साथ अन्य बीमाकर्ता से एक मोटर तृतीय पक्षीय बीमा कवर लेता/लेती है, तो वह स्वतः स्थानान्तरित को रद्द कर सकता है, बशर्ते नये बीमा का प्रमाण दर्शाया जाता है। यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि यह वार्षिक पैकेज और स्टैण्ड एलोन टीपी पालिसियों पर भी लागू होता है।

सभी वर्तमान प्रावधान, जो मोटर बीमा के लिए लागू हैं, आवश्यक परिवर्तन के साथ लागू रहेंगे।

सुजाय बनर्जी

सदस्य (गैर-जीवन)

अनुलग्नक `'

 

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण

सर्वे सं: 115/1, वित्तीय जिला

नानकराम गुड़ा, गच्ची बाउली

हैदराबाद, तेलंगाना

विषय : निजी कारों/दुपहिया वाहनों के लिए स्टैण्ड एलोन मोटर डैमेज कवर पेश करने के लिए अभिप्राय-पत्र

यह प्राधिकरण द्वारा अधिसूचित परिपत्र सं.- - - - दिनांकित- - - - के संदर्भ में है। उपरोक्त परिपत्र की धारा 2 एवं 3 (ई) के अनुसार . हम एतद्वारा निजी कार/दुपहिया वाहन के संबंध में, वार्षिक आधार पर स्टैण्ड-एलोन मोटर स्वयं की क्षति (ओन डैमेज) पालिसी पेशकश करने का इरादा रखते हैं।

क्रम सं.

उत्पाद/ऐड ऑन नाम

वर्तमान वार्षिक/उत्पादग ऐड ऑन यूआईएन

1

2

3

कंपनी निम्नलिखित शर्तों का पालन करेगी।

1. उत्पाद परिपत्र संदर्भ सं: - - - ---------- दिनांकित - ---------------------- के प्रावधानों का अनुपालन करेंगे।

2.इस अभिप्राय-पत्र को निम्नलिखित शर्तों के अधीन साधारण बीमा उत्पादों लिए उत्पाद फाइलिंग क्रियाविधि के संबंध में स्वीकारोक्ति माना जा सकता है और निम्नलिखित शर्तों के अधीन यूआईएन सौंपे जा सकते हैं।

(क) पिछले वर्ष के संबंध में नियुक्त बीमांकिक द्वारा वार्षिक उत्पाद कार्य निष्पादन रिपोर्ट, प्राधिकरण को अन्ततः 30 जून तक सौंपी जाएगी। उत्पाद प्रबंधन समिति भी वार्षिक रूप से उत्पाद कार्य निष्पादन की समीक्षा करेगी।

(ख) शर्तों और अपवर्जनों के बारे में, विवरण-पुस्तिका/विवरणिका में शब्दों को अनिवार्य रूप से स्पष्ट (मोटे) अक्षरों में प्रदर्शित किया जाएगा।

(ग) उत्पाद द्वारा आईआरडीए (पालिसीधारकों के हितों की रक्षा), विनियम, 2017 का अनुपालन किया जाएगा।

(घ) कंपनी बीमा अधिनियम 1938, आईआरडीए अधिनियम 1999, विनियमों/दिशा-निर्देशों और समय-समय पर जारी परिपत्रों के प्रावधानों का कड़ाई से पालन करेगी।

(ङ) उत्पाद की पालिसी की शब्दावली, यूआईएन प्राप्त होने के 7 दिनों के भीतर प्राधिकरण को भेज दी जाएगी।

(च) यूआईएन का इस्तेमाल उक्त उत्पाद से संबंधित सभी दस्तावेजों और प्रचार-सामग्री में किया जाएगा।

उत्पाद के विवरण निर्धारित बीएपी उत्पाद मास्टर टेम्पलेट में दिये गये हैं।

उपरोक्त वक्तव्य सत्य और सही हैं। साधारण  बीमा उत्पादों के लिए उत्पाद फाइलिंग क्रियाविधि के संबध में दिशा-निर्देशों की शर्तों, दिनांकित 18 फरवरी, 2016 का इन उत्पादों के संबंध में पूरी तरह पालन किया गया है।

स्थान :

दिनांक :                                                                                                                         मु.का.आ. के हस्ताक्ष

  • Download


  • file icon

    Cover for Motor Own Damage risks for Cars and Two-wheelers.pdf

    १.५ MB