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Title: प्रति, सभी साधारण बीमाकर्ता ,सभी बीमा मध्यवर्ती
Reference No.: आईआरडीए/आईएनटी/सीआईआर/एमआईएसपी/246/11/2017
Date: 01/11/2017
मोटर बीमा सेवा प्रदाता (एमआईएसपी) संबंधी परिपत्र

आईआरडीए/आईएनटी/सीआईआर/एमआईएसपी/246/11/2017 1 नवंबर2017

 

मोटर बीमासेवा प्रदाता(एमआईएसपी)संबंधीपरिपत्र

 

एमआईएसपीसंबंधी परिपत्रसं. आईआरडीएआई/आईएनटी/जीडीएल/एमआईएसपी/202/08/2017 दिनांक31 अगस्त2017 की ओर ध्यानआकर्षित किया जाताहै। प्राधिकरणने उक्त एमआईएसपीदिशानिर्देशोंके कुछ उपबंधोंपर स्पष्टीकरणमाँगते हुए विभिन्नहितधारकों से पत्रादिप्राप्त किये हैं।उठाये गये प्रश्नोंके आधार पर प्राधिकरणएमआईएसपी के उपबंधोंके संबंध में निम्नलिखितस्पष्टीकरण जारीकरता हैः

 

1.      दिशानिर्देश4() – एमआईएसपीकी नियुक्ति केलिए पात्रता मानदंडमुख्य उद्देश्यः

आईआरडीएआईका उत्तरः यह स्पष्टकिया जाता है किमोटर डीलरशिप जोस्वामित्वों अथवाहिन्दू अविभक्तपरिवारों(एचयूएफ)अथवा अन्यअनिगमित संस्थाओंके रूप में संचालितहैं तथा उद्देश्योंको प्रमाणित करनेके लिए जिनके पासकोई विलेख अथवाप्रलेख नहीं हैं,इस आशय केलिए एक घोषणा प्रस्तुतकर सकते हैं।

2.      दिशानिर्देश5() और() – एमआईएसपीकी नियुक्तिप्रवर्तकसंस्था(एँ)

आईआरडीएआईका उत्तरयह स्पष्टकिया जाता है किएमआईएसपी को एकया उससे अधिक बीमाकर्ताओंअथवा एक बीमा मध्यवर्तीके द्वारा प्रवर्तितकिया जा सकता हैतथा यह दोनों सेनहीं किया जा सकता।

3.      दिशानिर्देश5() – एमआईएसपीकी नियुक्तिएमआईएसपीको बीमा पॉलिसीआदि की तारीख सेकम से कम7 वर्ष की अवधिके लिए अभिलेखोंका रखरखाव करनाचाहिए।

आईआरडीएआईका उत्तरः यह स्पष्टकिया जाता है किएमआईएसपी अभिलेखोंका अनुरक्षण भौतिकअथवा इलेक्ट्रॉनिकरूप में कर सकताहै।

4.      दिशानिर्देश5() – यदिबीमा मध्यवर्तीएमआईएसपी की नियुक्तिकरता है,तोवह बीमा मध्यवर्तीको नियंत्रित करनेवालेसंबंधित विनियमोंके अंतर्गत अनुमतसंख्या मेंबीमाकर्ताओं केलिए कार्य करेगा। क्याकोई बीमा मध्यवर्तीमोटर बीमा पॉलिसियाँबेचने के लिए बीमाकंपनियों का पैनलनिर्मित कर सकताहै?

आईआरडीएआईका उत्तरः बीमामध्यवर्ती एक उद्देश्यऔर पारदर्शी मानदंडोंके आधार पर मोटरबीमा पॉलिसियाँबेचने के लिए साधारणबीमाकर्ताओं केसाथ सेवा स्तरीयकरार कर सकता है।

5.      दिशानिर्देश7() – आधारआधारित पहचान

आईआरडीएआईका उत्तरः उत्तर-पूर्वराज्यों और जम्मूव कश्मीर में रहनेवालेमोटर बीमा पॉलिसियाँवितरित करने मेंसंबद्ध एमआईएसपीके व्यक्तियोंको अन्य केवाईसीमान्यताप्राप्तदस्तावेजों केआधार पर नामांकितकिया जा सकता हैतथा इसे आईआईबीपोर्टल पर अपलोडकिया जा सकता है।

6.      दिशानिर्देश9() और() – प्रवर्तकसंस्था के लिएयह अनिवार्य हैकि वह एमआईएसपीद्वारा लागू कियेगये नियंत्रणों,प्रणालियों,प्रक्रियाओं,औररक्षोपायों कीआवधिक समीक्षाकरेचूँकिएमआईएसपी को एकया उससे अधिक बीमाकर्ताओं/ प्रवर्तकसंस्थाओं के लिएकाम करने की अनुमतिहै, अतःक्या सभी बीमाकर्ताओं/प्रवर्तकसंस्थाओं के लिएएमआईएसपी के परिचालनोंकी आवधिक समीक्षाकरने की आवश्यकताहै?

आईआरडीएआईका उत्तरः प्रत्येकबीमाकर्ता अपनेहिस्से के परिचालनोंएवं एमआईएसपी केसाथ सामूहिक सामान्यव्यवसाय के पहलुओंकी समीक्षा करेगाजिससे यह सुनिश्चितकिया जा सके किएमआईएसपी दिशानिर्देशोंका अक्षरशः पालनकिया जाए।

7.      दिशानिर्देश10() – एमआईएसपीभावी ग्राहक कीसुस्पष्ट सहमतिप्राप्त करने केबाद मोटर बीमापॉलिसी जारी करेगा।

आईआरडीएआईका उत्तरः ग्राहककी मोबाइल पर भेजीगई ओटीपी के आधारपर सहमति पर विचारकिया जा सकता है। तथापि,ग्राहककी सहमति के रूपमें एमआईएसपी कीघोषणा स्वीकार्यनहीं है।

8.      दिशानिर्देश11(i) – एमआईएसपीकी आचरण संहिताएमआईएसपीउन लोगों से मोटरबीमा व्यवसाय कीअपेक्षा नहीं करेगाजिन्होंने उससेऑटोमोबइल नहींखरीदा हो।

आईआरडीएआईका उत्तरः यह स्पष्टकिया जाता है किएमआईएसपी जिस ग्राहक ने वाहनउससे नहीं खरीदाहो, उसकोबुलाकर बीमा पॉलिसियोंके लिए अनुयाचननहीं करेगा/ अपेक्षानहीं करेगा। तथापि,यदि ग्राहककिसी विशिष्ट एमआईएसपीके पास अपनी मोटरबीमा पॉलिसी केनवीकरण के लिएया तो एक शहर सेदूसरे शहर मेंस्थानांतरण होनेके कारण या ऑटोमोबाइलकी बिक्री के कारणया मोटर डीलरशिपको बंद करने केकारण जाना पसंदकरता है,तो इसकीअनुमति दी गई है।

9.      दिशानिर्देश11() – एमआईएसपीकी आचरण संहिताएमआईएसपीबीमाकर्ता के नामअथवा प्रतीक(लोगो)अथवाकिसी अन्य संकेतको छोड़कर किसीअन्य नाम अथवाप्रतीक(लोगो)अथवाकिसी अन्य संकेतसे युक्त मोटरबीमा पॉलिसी अथवामोटर बीमा कवरनोट जारी नहींकरेगा।

आईआरडीएआईका उत्तरः यह स्पष्टकिया जाता है किसाधारण बीमा परिषदके माध्यम से साधारणबीमाकर्ताओं द्वारानिर्णीत आकार फार्मेटके अनुसार बीमादलाल का नाम औरसंपर्क का विवरणमोटर बीमा पॉलिसीपर दर्शाये जासकते हैं।

10. दिशानिर्देश15(16) – वर्तमानव्यवस्थाएँ

आईआरडीएआईका उत्तरः यह स्पष्टकिया जाता है किएमआईएसपी दिशानिर्देशकेवल मोटर बीमाके लिए ही लागूहै। बीमामध्यवर्ती जिन्हेंप्राधिकरण द्वारापंजीकरण प्रमाणपत्रप्रदान किया गयाहो, अन्यबीमा उत्पाद बेचसकते हैं।

11. दिशानिर्देश15(2)() – प्रकटीकरण

आईआरडीएआईका उत्तरः यह स्पष्टकिया जाता है किजबकि पॉलिसी कीवाक्यरचना और विशेषताओंको सुनिश्चित करनाबीमाकर्ता(ओं)का दायित्वहै, वहींबीमा मध्यवर्तीऔर एमआईएसपी भीइसके अनुपालन केलिए उत्तरदायीहैं।

अन्य स्पष्टीकरण

1.      यदिव्यापारी के लिएप्रत्येक बीमाकर्ताके लिए विलक्षणनामित व्यक्तिकी पहचान करनेकी आवश्यकता होगी,औरयदि वह बहुविधबीमाकर्ताओं केसाथ कार्य करनाचाहता है।

आईआरडीएआईका उत्तरः एक हीनामित व्यक्तिबहुविध बीमाकर्ताओंके लिए कार्य करसकता है।

2.      यदिएक बीमाकर्ता एमआईएसपीको नियुक्त करताहै, तो उसएमआईएसपी(नामित व्यक्ति)कोअन्य बीमाकर्ताके लिए पुनः प्रशिक्षणप्राप्त करना होगाऔर परीक्षा उत्तीर्णकरनी होगी।

आईआरडीएआईका उत्तरः एमआईएसपीव्यक्ति के लिएएक प्रशिक्षण पर्याप्तहै।

3.      क्याओईएम और वित्तपोषकोंको इन दिशानिर्देशोंके अंतर्गत शामिलकिया गया है।

आईआरडीएआईका उत्तरः नहीं,ओईएम औरवित्तपोषक इन दिशानिर्देशोंके अंतर्गत शामिलनहीं हैं। एमआईएसपीदिशानिर्देश बीमाकर्ताओं,बीमा मध्यवर्तियोंऔर ऑटोमोबाइल व्यापारियोंको शामिल करतेहैं।

4.      क्याआईएसपी मोटर विस्तारितवारंटी उत्पादका वितरण कर सकताहै।

आईआरडीएआईका उत्तरः जहाँतक उत्पाद को एकमोटर बीमा उत्पादके रूप में श्रेणीबद्धकिया गया है,एमआईएसपीउस उत्पाद को बेचसकता है।

5.      एमआईएसपीके नामित व्यक्तिको बनाने के लिएक्या क्रियाविधिहै।

आईआऱडीएआईका उत्तरः एमआईएसपीके नामित व्यक्तिकी पहचान एमआईएसपीद्वारा की जाएगी।वह प्रशिक्षण प्राप्तकरेगा और परीक्षाउत्तीर्ण करेगाजो बीमाकर्ता अथवाबीमा मध्यवर्तीद्वारा दिशानिर्देश7 के अनुसारआयोजित की जाएगी।तब उसे एमआईएसपीद्वारा नामित व्यक्तिके रूप में नामांकितकिया जाएगातथा बीमाकर्ताअथवा बीमा मध्यवर्तीद्वारा डीपी केरूप में उसकी पहचानकी जाएगी। आधारसंख्या का ब्योरादिशानिर्देश15(13) के अनुसारबीमाकर्ता अथवाबीमा मध्यवर्तीद्वारा आईआईबीपोर्टल पर अपलोडकिया जाएगा।

6.      क्यापीओएसपी की नियुक्तिकी प्रक्रिया एमआईएसपीद्वारा पूरी कीजानी चाहिए?

आईआरडीएआईका उत्तरः नियुक्तिकी प्रक्रिया बीमाकर्ताअथवा बीमा मध्यवर्ती,जैसी स्थितिहो, द्वारापूरी की जाएगीक्योंकि वे एमआईएसपीकी प्रवर्तक एजेंसीहैं।

7.      हमसमझते हैं कि पीओएसपीको नियुक्ति पत्रएमआईएसपी के नामितव्यक्ति के द्वाराजारी किया जाएगा।कृपया पुष्टि करें।

आईआरडीएआईका उत्तरः प्रवर्तकसंस्था होने केकारण पीओएस कानियुक्ति पत्रबीमाकर्ता अथवाबीमा मध्यवर्तीद्वारा जारी कियाजाएगा।

8.      क्याएमआईएसपी के अधीनपीओएसपी का डेटाआईआईबी साइट परपीओएस डेटाबेसमें अपलोड करनाहोगा तथा क्यावह एमआईएसपी केडीपी के द्वाराअपलोड किया जाएगा?कृपयापुष्टि करें।

आईआरडीएआईका उत्तरः हाँ,एमआईएसपीके अधीन पीओएसका विवरण आईआईबीपोर्टल में अपलोडकिया जाएगा। दिशानिर्देश15(13) के अनुसारइसे बीमाकर्ताअथवा बीमा मध्यवर्तीद्वारा अपलोड करनाहोगा।

9.      एकएमआईएसपी/ मध्यवर्तीसे दूसरे एमआईएसपी/ मध्यवर्तीको पीओएसपी केपरिवर्तन के लिएक्या प्रक्रियाहोगी?

आईआरडीएआईका उत्तरः एक एमआईएसपी/ मध्यवर्तीसे दूसरे एमआईएसपी/ मध्यवर्तीको पीओएस के परिवर्तनके लिए उसी प्रक्रियाका पालन किया जाएगाजैसी कि पीओएस/ बीमा एजेंटोंके लिए निर्धारितहै।

10. मोटरबीमा सेवा प्रदाता(एमआईएसपी)कोदेय वितरण शुल्कको `कमीशन~केरूप में माननाचाहिए अथवा`व्यय~केरूप में।

आईआरडीएआईका उत्तरः वितरणशुल्क मोटर बीमाव्यवसाय प्राप्तकरने के लिए एमआईएसपीको अदा की जानेवालीराशि है। अतः इसेकमीशन के रूप मेंमाना जा सकता है।

11. क्याएमआईएसपी को एकव्यापक जाँच-सूचीई-मेलद्वारा भेजकर तथाउन्हें संबंधितदस्तावेजी साक्ष्यके साथ उसपर अनुपालनकी पुष्टि करनेके लिए कहने केद्वारा आवधिक समीक्षानिष्पादित की जासकती है?अन्यथाव्यापारियों(एमआईएसपी)कीसंख्या और व्याप्तिको देखते हुए इसअभ्यास में भारीव्यय निहित है,भलेही इसका बाह्यस्रोतीकरण(आउटसोर्सिंग)कियाजाए।

आईआरडीएआईका उत्तरः यह एकपरिचालनगत विषयहै। बीमाकर्ताको चाहिए कि वहदिशानिर्देशोंका अक्षरशः अनुपालनकरे।

12. क्याएमआईएसपी के लिएएक से अधिक मध्यवर्तियों(दलालों)केलिए कार्य करनासंभव है?

आईआरडीएआईका उत्तरः दिशानिर्देशइसकी अनुमति नहींदेते।

13. यदिएक ही ऑटो डीलरशिपकंपनी के पास दोभिन्न-भिन्नविनिर्माता डीलरशिपहैं तो क्या उनके(एक ही एमआईएसपी)केलिए बहुविध मध्यवर्तियोंके लिए कार्य करनासंभव है?

आईआरडीएआईका उत्तरः हाँ,क्योंकिव्यापारी को ओईएमके साथ संबद्धकिया गया है।

14. क्यायह संभव है कि एकही वैयक्तिक नामितव्यक्ति अथवा एकही वैयक्तिक पीओएसबहुविध मध्यवर्तियोंके लिए और उनकीओर से कार्य करसकता है?

आईआरडीएआईका उत्तरः नहीं।बीमा व्यवसाय कीअपेक्षा करनेवालाऔर उसे प्राप्तकरनेवाला एमआईएसपीव्यक्ति एक मध्यवर्तीके साथ संबद्धकिया जाएगा।

15. क्याडीलरशिप के लिएयह संभव है कि वहबहुविध मध्यवर्तियोंसे वितरण शुल्कप्राप्त करने केलिए एक ही समर्पितबैंक खाता रखे?

आईआरडीएआईका उत्तरः नहीं। एक व्यापारीकेवल एक ही बीमामध्यवर्ती के लिएएमआईएसपी हो सकताहै।

 

पी.जे.जोसेफ

सदस्य(गैर-जीवन)

 

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