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Title: एक्स्पोज़र ड्राफ़्ट
Reference No.: आईआरडीएआई/एनएल/पीएनटीसी/एमआईएससी/179/08/2017
Date: 03/08/2017
टेलीमैटिक्स पर चर्चा पेपर

एक्स्पोज़रड्राफ़्ट

संदर्भसंआईआरडीएआई/एनएल/पीएनटीसी/एमआईएससी/179/08/2017 दिनांक03.08.2017

टेलीमैटिक्सपर चर्चा पेपर

मोटरबीमा केसंदर्भ में, टेलीमैटिक्स आजकल कबहुचर्चित अवधारणाहै क्योंकि यहबीमाकृतव्यक्ति, बीमाकर्ताऔर समग्र रूपसे समाज केलिए कुछ विशिष्टलाभ प्रदानकरने के अलावा, यहलागत निर्धारणके लिए एकअधिकवैज्ञानिकपद्धति प्रस्तावितकरता है।मोटर बीमासेगमेंट कोमहत्व दियागया है जिसमेंगैर-जीवनउद्योग के लिएकई योजनाएँशामिल हैं, और सभीहितधारकों केबीच, इस विषयपर चर्चा करनाउपयुक्तहोगा।तदनुसार, प्राधिकरणद्वारा"टेलीमैटिक्सपर चर्चा पत्र"जारी किया गयाहै।प्राधिकरण इसपेपर पर,हितधारकों कीटिप्पणियोंका स्वागतकरता है।विचार /टिप्पणियांई-मेल केमाध्यम से 

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यज्ञप्रियाभरत

मुख्य महाप्रबंधक(गैर जीवन)

भारतीयबीमा विनियामकऔर विकास प्राधिकरण

चर्चा-पत्र

 

टेलीमैटिक्सऔर मोटर बीमा

 

i.       प्रस्तावनाः

प्रौद्योगिकीका संसार गतिशीलहै। प्रौद्योगिकीप्रत्येक क्षेत्रमें निरंतर तरंगितहोती है तथा प्रौद्योगिकीजो सुविधाएँ प्रदानकरती है, उससेबीमा उद्योग भीअत्यंत लाभान्वितहुआ है। इसआलेख में हम`टेलीमैटिक्स~कीसंकल्पना और उसभूमिका तक स्वयंको सीमित रखतेहैं जो यह मोटरबीमा में अदाकर सकती है। इसचर्चा-पत्रका उद्देश्य टेलीमैटिक्सके बारे में पूरीतरह समझना है किटेलीमैटिक्स क्याहै तथा यह चर्चाकरना है कि मोटरबीमा में टेलीमैटिक्सको अपनाने के विषयमें लाभ और चुनौतियाँक्या हैं। विचारतो ग्राहक सूचना/डेटाकी गोपनीयता सहितविभिन्न पहलुओंसे संबंधित प्रश्नोंके संबंध में चर्चाऔर मंथन करना है,किक्या मोटर बीमाकी उत्पाद संरचनाके समग्र ढाँचेकी समीक्षा करनेकी आवश्यकता है,मोटरबीमा उत्पादोंके कीमत-निर्धारणमें टेलीमैटिक्सक्या भूमिका निभासकती है, आदि।

 

वर्तमानमें भारत में मोटरबीमा का कीमत-निर्धारणवाहन की मेक औरमोडल., उसकीक्षमता, भौगोलिकउपयोग आदि जैसेमानदंडों के आधारपर किया जा रहाहै। वाहन के उपयोगके संबंध में कईअन्य पहलू हो सकतेहैं। उदाहरण केलिए, ग्राहकजो अपने वाहनोंका उपयोग कम अवधियोंके लिए और कम दूरियोंके लिए करते हैं,कमजोखिम के प्रतिप्रवृत्त हैं तथाजो अपने वाहनोंका उपयोग अपेक्षाकृतअधिक अवधियों केलिए और अधिक दूरियोंके लिए करते हैं,वेअधिक जोखिमों केप्रति प्रवृत्तहैं, परंतुदोनों प्रकार केग्राहक आज एक विशिष्टवाहन के लिए एकही प्रीमियम अदाकरते हैं। वास्तवमें उन जोखिमोंके निर्धारण मेंजिनका सामना वाहनको करना है,विभिन्नमानदंड ऐसे हैंजिन पर विचार कियाजाना चाहिए,जैसेवाहनों का रखरखाव,कितनेआवर्तन के साथउसे चलाया जाताहै, कितनीदूरी के लिए वहचलाया जाता है,जहाँवाहन चलाया जाताहै वहाँ सड़कोंकी गुणवत्ता कैसीहै, चालक कीड्राइविंग आदतेंकैसी हैं, आदि।इन कारकों के संबंधमें चिंतन एक अधिकसार्थक जोखिम निर्धारणके लिए मार्#2327; प्रशस्तकरेगा और कीमत-निर्धारणके लिए अधिक सहीतंत्र की व्यवस्थाकरेगा।

 

ग्राहकोंकी ड्राइविंग आदतेंविभिन्न प्रकारकी हैं तथा वाहनोंका उपयोग भी व्यापकरूप से अनेक कारकोंकी वजह से भिन्न-भिन्नहै, जैसे परिवहनके नये रूप,जनसांख्यिकीयपरिवर्तन,क्याकोई अपनी गाड़ीचला रहा है या किसीऔर की, आदि।साथ ही, परिवहनकी अन्य विधियोंके उपयोग में वृद्धिके कारण भी,जैसेउपनगरीय ट्रेनें,मेट्रो,नियोक्ताद्वारा उपलब्धकराया गया परिवहन,निजीतौर पर किरायेपर ली गई कारें/टैक्सियाँआदि, कुछलोग अपने स्वयंके वाहनों को बारंबारतासे नहीं चलातेहोंगे। जहाँउपयोग कम है,वहाँवाहन कम जोखिमोंके प्रति प्रवृत्तहोंगे। इसके विपरीत,सार्वजनिकपरिवहन, किरायेकी गाड़ियाँ आदिअधिक जोखिमों केप्रति प्रवृत्तहैं क्योंकि वेअधिकतर अवधि केलिए सड़कों परहोती हैं। आज प्रीमियमसीमित मानदंडोंसे संबंधित उपलब्धसूचना के आधारपर प्रभावित कियेजा रहे हैं। यदिसही सूचना और अधिकसंगत डेटा उपलब्धहों तो प्रीमियमकी गणना संबद्धजोखिमों के अनुरूपवैज्ञानिक तरीकेसे की जा सकती है।

 

2. एक समाधान केरूप में टेलीमैटिक्सः

टेलीमैटिक्सउपर्युक्त पहलुओंके लिए एक समाधानप्रदान कर सकताहै। यह बीमा कंपनियोंको प्रौद्योगिकीका उपयोग न केवलजोखिमों का आकलनबेहतर ढंग से करनेके लिए, बल्किदावा संबंधी अधिककुशल सेवाएँ प्रदानकरने के लिए भीसमर्थ बना सकताहै। इंटरनेटसंबद्धता के माध्यमसे समर्थ बनाईगई प्रौद्योगिकियाँविद्यमान हैं जोऐसे समाधान प्रस्तुतकरती हैं जिनकादायरा अंतःस्थापितवाहन टेलीमैटिक्सप्रणालियों सेलेकर स्मार्ट फोनअनुप्रयोगों तकव्याप्त है,जोपारंपरिक व्यावसायिकमॉडलों के समक्षचुनोती प्रस्तुतकर सकते हैं तथानये अवसर निर्मितकर सकते हैं जिससेइस बात पर पुनर्विचारकरने के लिए बाध्यकिया गया है किबीमा कंपनियाँअपना व्यवसाय कैसेसंचालित कर सकतीहैं। यह देखा गयाहै कि ये नई प्रौद्योगिकियाँपॉलिसीधारकोंको नई, मूल्य-वर्धितसेवाएँ प्रदानकरने के लिए बीमाकर्ताओंको अवसरों का एकबहुमूल्य खजानाउपलब्ध कराती हैं।

 

1.  टेलीमैटिक्सक्या है और टेलीमैटिक्सबीमा क्या है?

`टेलीमैटिक्स~ऐसाशब्द है जो दो शब्द`टेलीकम्यूनिकेशन्स~(दूरसंचार)और`इनफर्मैटिक्स~(सूचना विज्ञान)केसंयोजन से बनाहै। बीमा में टेलीमैटिक्सका प्रयोग`टेलीमैटिक्सबीमा~ केरूप में जाना जाताहै। टेलीमैटिक्सबीमा कई अन्य नामोंसे भी विख्यातहै जैसे ब्लैकबॉक्स बीमा,जीपीएसकार बीमा, स्मार्टबॉक्स बीमा,पे-ऐज-यू-ड्राइवबीमा, उपयोगआधारित बीमा(यूबीआई)आदि। जैसा कि देखा जासकता है, जबबीमा की बात आतीहै, तब टेलीमैटिक्सका अनुप्रयोग मोटरखंड में विद्यमानहै। यहवाहनों के लिएदूरसंचार और सूचनाप्रौद्योगिकीके समन्वित प्रयोगकी ओर संकेत करताहै। यह सेवाएँप्रदान करने केलिए व्यापक तौरपर प्रयुक्त है,जैसेतत्काल नौसंचालन(रियल टाइम नैविगेशन),सड़ककिनारे सहायता,वाहनकी खोज आदि। बीमाटेलीमैटिक्स ऐसेमोटर बीमाकर्ताओंद्वारा टेलीमैटिक्सके उपयोग की ओरनिर्देश करता हैजो ग्राहकों काबेहतर संवर्गीकरणकरने का उद्देश्यरखते हैं तथा जिनकेपास ऐसी कीमत-निर्धारणनीति है जो उस वास्तविकजोखिम को प्रतिबिंबितकरती है जिसकेप्रति ग्राहक अपनेवाहन को अरक्षितरखता है।

 

2.  टेलीमैटिक्सबीमा कैसे कामकरता है?

टेलीमैटिक्सबीमा वाहन मेंएक छोटा-सासाधन लगाने केद्वारा, जिसेआम तौर पर `ब्लैकबॉक्स~ केरूप में जाना जाताहै और जो गति केस्वरूप और तय कीगई दूरी एवं चालकजिस/जिनसड़क/सड़कोंपर गाड़ी चलाताहै उनके स्वरूपऔर किस समय(वह रात है यादिन अथवा सप्ताहांतमें आदि) तथाकितने समय से वहगाड़ी चला रहाहै, यह सब रिकॉर्डकरता है। यह प्रौद्योगिकीचालक के गाड़ीचलाने की शैलीका चित्र बनानेके लिए ब्रेक लगानेऔर अपनी स्थितिबनाये रखने(कॉर्नरिंग)कीनिगरानी भी करसकती है। आम तौरपर टेलीमैटिक्ससाधन सही और विश्वसनीयजीपीएस प्रौद्योगिकीके साथ परिचालनकरते हैं तथा डेटाको ग्रहण करतेहैं, जैसे-यात्राकी गई अधिकतम/औसतगति, गतिवर्धन,ब्रेकिंग,कॉर्नरिंग,अक्षांश/रेखांश,उन्नयन(एलिवेशन),तयकी गई दूरी,यात्राओंकी संख्या,यात्रासमय, सड़कका प्रकार,जी-फोर्स(प्रभाव की पहचान),खालीसमय, सड़कपर अन्य कारोंकी संख्या,मौसमकी स्थितियाँ आदि।डेटा का संग्रहणस्मार्ट फोन औरऑन-बोर्डनैदानिक पोर्टके उपयोग के द्वाराभी किया जा सकताहै।

 

3. टेलीमैटिक्सबीमा का संक्षिप्तइतिहास और प्रवृत्तियाँ:

यूके और अमेरिकामें टेलीमैटिक्सका कार्यान्वयनवाणिज्यिक तौरपर 2000 के बादके प्रारंभिक वर्षोंमें शुरू हुआ।तथापि, एकअधिक सरल और अधिकसस्ती संस्थापनप्रक्रिया के साथसंयोजित स्मार्टफोन प्रौद्योगिकीके प्रारंभ नेएक विशिष्ट लक्ष्यखंडयुवाचालकों को ध्यानमें रखते हुए2010 में टेलीमैटिक्सबीमा के पुनःप्रारंभके रूप में परिचालनकिया। वर्तमानमें इन देशों मेंभी, टेलीमैटिक्सबीमा कुछ विशेषीकृतबीमाकर्ताओं केसाथ विशिष्ट समूहोंके लिए उत्पादउपलब्ध करानेवालाएक सुविधाजनक(नीश) बाजारहै तथा कुछ पारंपरिकबीमा कंपनियाँभी इसमें सम्मिलितहोती हैं।

 

इटली मेंबीमाकर्ताओं नेप्रारंभ मे उक्तप्रौद्योगिकीका उपयोग चुराईगई वस्तुओं कीखोज करने के लिएकिया, परंतुअब चालक के व्यवहारकी निगरानी करनेऔर उसकी प्रतिसूचना(फीडबैक)उपलब्धकराने के लिए वेइसका अधिकाधिकउपयोग कर रहे हैं। यह समझा जाता हैकि यूरोप में इटलीटेलीमैटिक्स केलिए बड़ा बाजारहै। दक्षिणअफ्रीका में भीटेलीमैटिक्स बीमाविद्यमान है।

 

4. जोखिम प्रोफाइलिंगऔर कीमत-निर्धारणमें टेलीमैटिक्सकी भूमिकाः

ब्लैक बॉक्ससूचना के एक व्यापकसेट को रिकॉर्डकरता है और उसेबीमा कंपनी कोप्रेषित करता है।बीमाकर्ता इस डेटाका उपयोग बीमेकी लागत का परिकलनकरने और तदनुसारप्रीमियम का समायोजनकरने के लिए करतेहैं, जहाँप्रत्येक पहलूका प्रभाव कीमतपर रहता है जिसकाभुगतान ग्राहकको करना चाहिए।जैसी कि ऊपर चर्चाकी गई है, इसडेटा मे तय की गईदूरी, चालनकी गति, ब्रेकलगाने और गति बढ़ानेकी आदतें, तारीखऔर समय जब गाड़ीचलाई गई, किसीलंबी यात्रा केदौरान पड़ावोंकी संख्या,प्रतियात्रा ड्राइवकिये गये मीलोंकी संख्या,यात्राओं(शहर में,शहरके बाहर, मोटरवे,आदि)कामिश्रण एवं यात्राओंकी संख्या आदिशामिल हैं। सामान्यरूप से बीमाकर्ताकीमत इस प्रकारनिर्धारित करताहै कि एक प्रारंभिक(अप-फ्रंट)प्रभारवसूल किया जाताहै, जिसमेंसाधन और उसके संस्थापनकी लागत शामिलहै, और फिरएक वार्षिक प्रीमियमउद्धृत करता हैजो ड्राइविंग निष्पादनऔर ऊपर बताये गयेअन्य कारकों केआधार पर घटता याबढ़ता है। इसकेअतिरिक्त,पॉलिसीअवधि के दौराननिगरानी प्रणालीनिरंतर विद्यमानहै। पॉलिसीअवधि, चालकके कौशल और अन्यकारकों की लगातारनिगरानी की जातीहै तथा प्रीमियमका पुनः समायोजन/ पुनः परिकलनआवधिक तौर पर कियाजाता है।

 

5. टेलीमैटिक्सके लाभः

(क) ग्राहकोंके लिएः

1. एक सावधानचालक जो अनेक मीलतय नहीं करता औरप्रधानतः कम भीड़के समय ड्राइविंगकरता है, प्रीमियममें कटौती की प्रत्याशाकर सकता है।

2. ग्राहक प्रीमियमको कार्यनिष्पादनऔर अपने वाहन/वाहनोंके उपयोग के विषयमें प्रत्यक्षरूप से आनुपातिकतौर पर पायेगाजिससे पारदर्शिताऔर औचित्य कायमकिया जा सकेगा।

3. यदि किसीके पास ब्लैक बॉक्सहै तो वह खोज-खबरकरनेवाले साधनके रूप में कार्यकर सकता है,यदिवाहन खो गया होअथवा चुराया गयाहो तो (पुलिसके द्वारा)शीघ्रपाया जाएगा। उक्तब्लैक बॉक्स प्रणालीजो ई-कॉलकहलाती है,दुर्घटनाअथवा अन्य आपातीमरम्मत की दशामें आपात सेवाओंके लिए वाहनोंका पता लगाने मेंसहायता करती है।

4. टेलीमैटिक्ससर्वाधिक कुशलतासे युक्त मार्गोंका निर्धारण करनेमें जलयानों कीसहायता करता हैजिससे वे कार्मिको,ईंधनऔर रखरखाव से संबंधितव्ययों से बच सकें।

5. चालक द्वाराचलाई जानेवालीकार में, कारके मालिक की चिंताएँ,जैसेकार कैसे चलाईजा रही है, कारकहाँ ले जाई जारही है, क्याड्राइवर परिवारके सदस्यों को(विशेष रूपसे बच्चों अथवाबच्ची को) पिकअप कर रहा है यानहीं, क्याड्राइवर सामान्यमार्ग से जा रहाहै अथवा क्षेत्र/सीमासे बाहर जा रहाहैइन सभीचिंतांओं का समाधानटेलीमैटिक्स केद्वारा एक भू-बाड़े(जियो फेन्सिंग)का निर्माणकरते हुए कियाजाएगा। वाहनके स्थान की खोजलगातार की जातीहै। यदिचालक एक परिभाषितघेरे से बाहर यात्राकरता है, तोकार के डैशबोर्डस्क्रीन पर एकचेतावनी वाहन मेंप्रदर्शित की जातीहै तथा एक अभिहितसंपर्क एक स्मार्टफोन ऐप के द्वाराचेतावनी प्राप्तकरता है।

6. संबद्धताऔर वाहन की बढ़तीहुई निगरानी केकारण वाहन की सुरक्षाऔर लंबी आयु मेंवृद्धि होगी। अन्यसेवाओं, जैसेगति की चेतावनी,एंजिनऔर बैटरी की स्थितिकी चेतावनी,ब्रेकडाउनकॉल, दुर्घटनाचेतावनी, अन्यसेवाओं संबंधीचेतावनियों औरसूचनाओं का भीउपयोग किया जासकता है।

7. बीमाकर्ताड्राइवर के गंतव्यस्थान के आधारपर उपलब्ध गैरजोंकी सूचना ड्राइवरोंको दे सकता है। वहपॉलिसीधारकोंको चेतावनी देसकता है जब वे ऐसेक्षेत्रों मेंप्रवेश करते हैंजहाँ चोरियाँ होनाबहुत आम बात हैअथवा दुर्घटनाएँअत्यधिक होती हैं।

(ख) बीमाकर्ताओंके लिएः

1. जोखिम कानिर्धारण सही तौरपर करने के द्वाराग्राहकों का बेहतरसंवर्गीकरण करनेमें यह बीमाकर्ताओंकी सहायता करेगा।

2. दुर्घटनाके दौरान ड्राइविंगडेटा (जैसेहार्ड ब्रेकिंग,गतिऔर समय) काविश्लेषण करनेमें समर्थ बनातेहुए दुर्घटना संबंधीहर्जाने का अधिकसही तौर पर आकलनकरने में और धोखाधड़ीको कम करने मेंटेलीमैटिक्स बीमाकर्ताओंकी सहायता करताहै।

3. प्राप्तऔर संकलित डेटाबीमाकर्ताओं कोभविष्यसूचक विश्लेषणके द्वारा अगलीसूचना (जेन)संबंधीविश्लेषणात्मकअन्तर्दृष्टिउपलब्ध कराता है।

4. संबंध प्रबंधमें सुधार लातेहुए और प्रतिधारणदरों में वृद्धिकरते हुए बेहतरजोखिम संवर्गीकरणऔर उच्चस्तरीयग्राहक संबंधीअंतर्दृष्टि केवितरण के कारणवह बीमाकर्ता कीलाभप्रदता मेंसुधार ला सकताहै।

5. दुर्घटनाओंके दौरान टेलीमैटिक्सहानि की प्रथमसूचना उपलब्ध करातेहुए दुर्घटना केबाद तुरंत बीमाकंपनी को डेटास्वचालित ढंग सेप्रेषित कर सकताहै। ब्रेकों,सीटबेल्टों और अन्यप्रणालियों परसंवेदकों से डेटाका शीघ्रता सेविश्लेषण करनेके द्वारा बीमाकर्तादुर्घटना की गंभीरताका अनुमान लगासकता है। बीमाकर्तातब उपयुक्त कार्रवाइयोंकी एक शृंखला प्रारंभकर सकता है,जैसेआपात कार्मिकोंको बुलाना,किसीऑटोमोबाइल क्लबअथवा टोइंग सेवासे संपर्क करना,घटनास्थलपर एक किराये कीकार आरक्षित करनाऔर वितरित करनाअथवा यदि उत्पादअनुमति देता हैतो वाणिज्यिक परिचालनकी स्थिति मेंएक प्रतिस्थापनफ्लीट वाहन कोभेजना।

6. संगृहीतडेटा दावों परकार्रवाई की प्रक्रियामें भी सहायताकर सकता है तथाहानि समायोजन व्ययोंको कम करने मेंसहायता कर सकताहै।

 

(ग) समाज के लिएः

1. टेलीमैटिक्सड्राइवरों को चालनकी तकनीकों केप्रति अधिक जागरूकबनाता है और अंततःबेहतर ड्राइवरउपलब्ध कराने मेंअंशदान करता हैय़

2. इस प्रकारयह अधिक सुरक्षितऔर अधिक विचारशीलड्राइविंग को प्रोत्साहितकरता है जो अंततःसभी नागरिकों केलिए अधिक सुरक्षितसड़कों के लिएमार्ग प्रशस्तकरता है तथा यातायातकी भीड़-भाड़के संकुलन और प्रदूषणको कम करता है।

 

7. टेलीमैटिक्सद्वारा उत्पन्नकी गई चुनौतियाँ:

टेलीमैटिक्सके उपयोग की अपनीचुनौतियाँ भी हैं :

1. वाहन मेंसाधन (डिवाइस)एकव्यावसायिक संस्थापकके द्वारा लगायाजाना चाहिए।

2. ड्राइवरजो अच्छा है,फिरभी यदि कई मीलोंकी ड्राइविंग करताहै तो उसे अधिकप्रीमियम अदा करनाहोगा।

3. जब कोई बीमाकृतव्यक्ति एक बीमाकंपनी से दुसरीबीमा कंपनी मेंपरिवर्तन करताहै, तब डेटाकी सुवाह्यता(पोर्टबिलिटी)सेसंबंधित समस्याएँहो सकती हैंनई कंपनी पिछलेडेटा को मान्यतादेने से इनकारकर सकती है।

4. डेटा की गोपनीयतासे संबंधित समस्याएँभी हो सकती हैंतथा यह प्रश्नउठ सकता है कि कौन-साडेटा साझा कियाजा सकता है और कौन-सानहीं।

5. टेलीमैटिक्सके कार्यान्वयनमें व्यय करनापड़ेगा। उकतलागत को कीमत-निर्धारणकी सरचना मे एकीकृतकरने की आवश्यकताहोगी।

 

8. टेलीमैटिक्सके विकल्पः

टेलीमैटिक्सके लिए विकल्पभी सामने आ रहेहैं। कुछ मोबाइलऐप से युक्त स्मार्टफोन वास्तव मेंटेलीमैटिक्स साधनको प्रतिस्थापितकर सकता है। ऑन-बोर्डनैदानिक (ओबीडी)अथवा कार सॉकेटपर एक `डोंगल~के रूप में एकऔर विकल्प है जोब्लैक बॉक्स औरमोबाइल ऐप के बीचएक मध्यवर्ती समाधानहै। एक संवेदकहै जो अपने आप ब्लूटूथ के माध्यमसे संस्थापित ऐपके साथ स्मार्टफोन को जोड़ देताहै जिससे ब्लैकबॉक्स की लागतऔर एक अलग सिम कार्डकी आवश्यकता नहींरहेगी। ओबीडीसाधन ग्राहक केलिए लगाने मेंआसान हैं तथा वेमोबाइल ऐप के साथकेन्द्रीय सर्विसरको भली भाँति समक्रमिकबना देते हैंयहाँ कार कामालिक अपने मोबाइलस्क्रीन पर वाहनऔर ड्राइविंग निदानसंबंधी डेटा कोदेख सकता है।

 

9. चिंतन केलिए प्रश्न /बिन्दुः

(i)      टेलीमैटिक्सको कार्यान्वितकरने में संबद्धलागत और उत्पादके कीमत-निर्धारणपर इसका प्रभावकीमत-निर्धारणकार्यपद्धति कीसमीक्षा करने कीआवश्यकता उत्पन्नकरते हैं।

(ii)     वैयक्तिक(बीमाकृत व्यक्ति)केस्तर पर डेटा कासंग्रहण और परितुलनतथा गोपनीयता,डेटाका स्थानांतरण,अच्छीड्राइविंग आदतोंके लिए जमा को आगेले जाने से संबद्धसुवाह्यता(पोर्टबिलिटी)संबंधीविषय आदि।

(iii)    उत्पादोंकी अवधि सहित वर्तमानमें विद्यमान उत्पादसंरचनाओँ की समीक्षाकरने की आवश्यकता,आदि।

(iv)    उत्पादोंसे संबंधित वर्तमानविनियामक रूपरेखातथा पॉलिसीधारकोंके हितों का संरक्षणएवं उनकी समीक्षाकरने की आवश्यकता।

(v)     वैकल्पिकसाधनों का प्रयोग(टैलीमैटिक्सके लिए)

 

गैर-जीवन विभाग

भारतीयबीमा विनियामकऔर विकास प्राधिकरण

संदर्भः

1. सीपी कन्सल्टिंगद्वारा विषय परआलेख

2. राष्ट्रीयबीमा आयुक्त संघ(एनएआईसी)वेबसाइट

3. डीएचएफएलजनरल इंश्योरेंसलि. द्वाराविषय पर आलेख

4. आईबीएम-- बीमा के लिएटेलीमैटिक्स परश्वेत पत्र

5. ग्लोबल पॉलिसीग्रूप द्वारा अमेरिकामें ऑटोमोटिव टेलीमैटिक्सऔर मल्टीमी&##2337;ियापर पीपीटी

6. विप्रो कीवेबसाइट

7. जियो-स्पेशियलवर्ल्ड फोरम कीवेबसाइट

 

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