शिकायत कैसे करें - पॉलिसी धारक

शिकायत कैसे करें

 

यदि आप अपनी बीमा कंपनी की सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप कर सकते हैं

1. बीमाकर्ता के किसी भी कार्यालय में चलें और शिकायत दर्ज करें

  या बीमा कंपनी के शिकायत निवारण अधिकारी (जीआरओ) से संपर्क करें (कृपया सभी बीमा  कंपनियों के जीआरओ के ई-मेल आईडी युक्त नीचे दिए गए दस्तावेज का उल्लेख करें)

 

2.द्वितीय। आवश्यक सहायक दस्तावेजों के साथ लिखित रूप में अपनी शिकायत दें

3.तारीख के साथ अपनी शिकायत की लिखित पावती लें।

बीमा कंपनी को शिकायत मिलने के दो सप्ताह बाद नहीं किसी भी मामले में आपकी शिकायत का समाधान करना चाहिए।

4.यदि यह दो सप्ताह के भीतर हल नहीं किया जाता है या यदि आप उनके समाधान से संतुष्ट नहीं हैं तो आप निम्नलिखित साधनों के माध्यम से आईआरडीएआई के पॉलिसीधारक की सुरक्षा और शिकायत निवारण के विभाग के शिकायत निवारण प्रकोष्ठ से संपर्क कर सकते हैं:

 

क) आईआरडीएआई के ऑनलाइन पोर्टल - बीमा भरोसा सिस्टम-https://bimabharosa.irdai.gov.in/  में सीधे शिकायत दर्ज करें

ख) ईमेल के माध्यम से शिकायत complaints@irdai.gov.in को भेजें 

ग) टोल फ्री नंबर 155255 या १८०० ४२५४ ७३२ पर कॉल करें ।

घ) उपरोक्त विकल्पों के अलावा, यदि शिकायतकर्ता द्वारा भौतिक रूप में संचार भेजना आवश्यक महसूस किया जाता है, तो उसे आईआरडीएआई को संबोधित किया जा सकता है:

महाप्रबंधक

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई)

पॉलिसीधारक की सुरक्षा और शिकायत निवारण - शिकायत निवारण प्रकोष्ठ।

Sy.No.115/1, वित्तीय जिला, नानकरामगुडा,

गचिबोवली, हैदराबाद - 500 032

केवल बीमित या दावेदारों की शिकायतों पर विचार किया जाएगा। यह प्रकोष्ठ अधिवक्ताओं या एजेंटों या किसी तीसरे पक्ष द्वारा पॉलिसीधारकों की ओर से लिखी गई शिकायतों का मनोरंजन नहीं करेगा ।

शिकायतकर्ताओं से अनुरोध है कि वे शिकायत पंजीकरण फार्म में आवश्यकतानुसार शिकायत का पूरा विवरण प्रस्तुत करें। शिकायत पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे देखें। शिकायत पंजीकरण फॉर्म में मांगी गई आवश्यक जानकारी के बिना, आईआरडीएआई शिकायत दर्ज करने की स्थिति में नहीं होगा।

एक बार शिकायत बीमा भरोसा में दर्ज हो जाने के बाद, शिकायत का विवरण संबंधित बीमा कंपनियों को दिया जाता है। पॉलिसी धारक को आईआरडीएआई टोकन नंबर के साथ शिकायत दर्ज करने के बाद पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होता है जो बीमा भरोसा के माध्यम से शिकायत को ट्रैक करने में मदद करता है।

बीमा भरोसा * के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

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दस्तावेज़
  • 26/10/2021
  • 26/10/2021
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